May 17, 2024, 5:34 am

Flat Buyers Issues: निवासियों ने बिल्डर प्रबंधन के खिलाफ़ किया प्रदर्शन, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 7, 2024

Flat Buyers Issues: निवासियों ने बिल्डर प्रबंधन के खिलाफ़ किया प्रदर्शन, ये है वजह

Flat Buyers Issues: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिल्डर के आनाकानी को लेकर निवासियों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। हाल ही में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सुपरटेक इकोविलेज में निवासियों ने अपनी मांगों की पूर्ति को लेकर बिल्डर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। निवासियों का कहना है की जब तक मांगों की पूर्ति नहीं होगी तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की (Flat Buyers Issues) सुपरटेक इकोविलेज 1के निवासियों ने रविवार सुबह सुपरटेक प्रबंधन के खिलाफ़ प्रदर्शन किया और सोसाइटी में चल रहे अवैध निर्माण के खिलाफ़ अपना विरोध दर्शाया। लोगों का कहना है की इकोविलेज के एक प्रोजेक्ट का कार्य 14 सालों से अटका पड़ा है, जहाँ मूल भूत सुविधाएं भी आधी अधूरी है। NCLAT के आदेश पर IRP कि निगरानी में कुछ नामात्र के कार्य हो रहे हैं, अन्यथा फंड कि कमी का हवाला देकर फ्लैट बायर्स को गुमराह किया जा रहा है।

फायर सेफ्टी, लिफ्ट के काम को दुरुस्त करने की मांग

इस सोसाइटी में मूल भूत जरूरत और सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी फायर सेफ्टी, लिफ्ट, STP, बसेमेंट् पार्किंग, बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव है और जो व्यवस्था चल रही है उसमें घोर अनियमितता है। इन सबके बावजूद सोसाइटी के अंदर सुपरटेक एक नये प्रोजेक्ट का निर्माण जोरों शोरों से करा रहा है। निवासियों का कहना है कि सुपरटेक और IRP सुरक्षा कि दृष्टि से मूल भूत सुविधायों के लिए तो फंड का हवाला दे काम रोक हुए है वहीं दूसरी तरफ नये बिल्डिंग प्रोजेक्ट पर करोड़ो खर्च कर रहा है। नये प्रोजेक्ट के लिए पैसा कहाँ से आ रहा? बिल्डर ने प्रोजेक्ट में फंडिंग का आश्वाशन दिया था। इस फंड को सुरक्षा कि दृष्टि से जरूरी, मूल भूत सुविधायों जैसे फायर सेफ्टी, लिफ्ट, STP और बसेमेंट् पार्किंग, बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि पर क्यों नहीं खर्च किया जा रहा। सुपरटेक इकोविलेज 1 सोसाइटी NCR का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसमें कुल 8173 फ्लैट हैं जिसमें से 6637 फ्लैट बायर्स को दिये जा चुके हैं और उसमें निवासी रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें…

Flat Buyers Issues: बिल्डर के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, सोसाइटी में किया प्रदर्शन… देखें वीडियो

निवासियों के जान माल के सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हो रहा

निवासियों का कहना है कि 81% से भी ज्यादा फ्लैटों के हस्तान्तरित होने के बाद भी फायर सेफ्टी, लिफ्ट, STP, बसेमेंट् पार्किंग, बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा ना होना और घोर इसमें अनियमितता सोसाइटी में रह रहे निवासियों के जान माल के सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हैं। इस विषय पर इकोविलेज 1 प्रोजेक्ट प्रबंधन ने मौके पर आकर आश्वाशन दिया कि एक सप्ताह के अंदर निवासियों कि एक मीटिंग IRP और सुपरटेक के वरिष्ठ प्रबंधन से करायी जायेगी जिसमें सुरक्षा और मूल भूत सुविधायों को ठीक करने का रास्ता निकाला जायेगा। निवासियों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के संबंधित विभाग और ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी को इसका संज्ञान लेकर इकोविलेज 1 सोसाइटी मे रह रहे निवासियों के जान कि सुरक्षा के लिए तुरंत आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.