December 9, 2022, 2:28 am

Dhanteras 2022:दिवाली पर्व को  लेकर देश में धूम, कैसे करें धनतेरस की पूजा जानें

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday October 22, 2022

Dhanteras 2022:दिवाली पर्व को  लेकर देश में धूम, कैसे करें धनतेरस की पूजा जानें

Dhanteras 2022: दिवाली पर्व (Diwali Festival celebration ) को  लेकर देश के कौने-कौने में धूम है. हर कोई मां लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए अपने घरों को सजा रहे है. वहीं. आज धनतेरस(Dhanteras) है. जिसे लेकर दिल्ली नोएडा(Delhi Noida) के  बजारों में सुबह से ही लोगों की भीड़ देखने को मिलने लगी है. मान्यता है कि धनतेसर के दिन बर्तन खरीदने से धन समृद्धि होती है. धनतेरस के दिन किए गए कुछ उपाय बहुत लाभकारी होते हैं. इस दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता.

कैसे करें धनतेसर की पूजा

मन्याता है कि आज के दिन से ही माता लक्ष्मी घरों में विराजमन हो जाती है. जिसके लिए सभी लोग आज ही के दिन से दिपक जला कर फूल माला पहनाकर  मां लक्ष्मी की पूजा करते है. इस दिन मां की विशेष पूजा होती है. जहां लक्ष्मी की पूजा होती है वहां गणेश पूजन जरूरी है तभी फल प्राप्त होता है.

धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में गणेश जी को स्नान कराएं. दीप प्रज्वलित कर गणपति को जेनऊ, दूर्वा, चंदन, कुमकुम, मौली, लाल वस्त्र, लाल फूल, लड्‌डू या मोदक अर्पित करें. जैसे धन की देवी लक्ष्मी हैं वैसे ही कुबेर देवता धन के राजा माने गए हैं. धनतेरस पर कुबेर देवता की तस्वीर स्थापित कर रोली, हल्दी, अक्षत, फूल, नेवैद्य, फल, अर्पित करें और इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है इस विधि से पूजा करने पर पद, प्रतिष्ठा, ऐश्वर्य और धन की प्राप्ति होती.

Leave a Reply

Your email address will not be published.