April 27, 2024, 11:48 pm

Bank Holidays: बैंकों की छुट्टियों में करा सकेंगे सारे काम, कुछ तरीकों के माध्यम से….

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 29, 2024

Bank Holidays: बैंकों की छुट्टियों में करा सकेंगे सारे काम, कुछ तरीकों के माध्यम से….

Bank Holidays: अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है। वैसे तो हर महीने बैंक की छुट्टियां होती हैं लेकिन अप्रैल में कुल 14 दिनों तक बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। बैंक की इतनी छुट्टियों के दौरान अगर आप अपने बैंकिंग के काम पूरे करना चाहते हैं। तो इन तरीकों के माध्यम से पूरे करवा सकते हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, अप्रैल का महीना (Bank Holydays) शुरू होने वाला है। 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी आरबीआई ने अप्रैल के महीने में पढ़ने वाली छुट्टियों का ऐलान भी कर दिया है। यानी अप्रैल के महीने में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। इस बात की सूचना दे दी गई है। बैंकों में हर महीने छुट्टियां होती हैं। लेकिन अप्रैल के महीने में कुछ ज्यादा ही है। कुल बात की जाए तो अप्रैल के महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे।  बैंक बंद होने के कारण कई लोगों के काम प्रभावित हो जाते हैं। सरकारी छुट्टियां से जहां एक तरफ लोगों को सहूलियत होती है। तो वहीं बैंक बंद होने के कारण होना मुश्किल का सामना करना पड़ता है। बैंक की इतनी छुट्टियों के दौरान अगर आप अपने बैंकिंग के काम पूरे करना चाहते हैं। तो इन तरीकों से कर सकते हैं।

ऑनलाइन सारी सुविधाएं चालू रहेंगी

नेशनल हॉलिडे के दौरान भले ही बैंक बंद हो लेकिन बैंक से जुड़ी हुई सेवाएं चालू रहती हैं। यानी कि आप बैंक जाकर भले ही अपनी बैंकिंग का लाभ न ले सके लेकिन आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से बैंकिंग का लाभ ले सकते हैं। आपका जो भी काम है आप उसे पूरा कर सकते हैं। फिर चाहे वह पैसे ट्रांसफर करने को लेकर कोई बात हो या किसी योजना के लाभ को लेकर कोई बात हो। या किसी पॉलिसी के चक्कर में आपको बैंक जाना हो और आप नहीं जा पाए हो। इन सभी के लिए आप ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छुट्टी के दौरान चालू रहेंगी।

यह भी पढ़ें…

Students Fight Video: स्टूडेंट्स ने जमकर की मारपीट, मचाया हुड़दंग… यहां देखें वीडियो

ऐप के इस्तेमाल के माध्यम से भी पूरे कर सकते हैं काम

बैंक के काम करने के लिए आपको हमेशा बैंक जाने की जरूरत नहीं होती और ऐसे में जहां इतनी छुट्टियां पड़ रही हों। तब आप बैंक जा भी नहीं पाते। ऐसे में या तो आप नेट बैंकिंग के सहारे बैंक का जो भी काम करना चाह रहे हैं उसे पूरा कर सकते हैं। नहीं तो फिर आप अपने बैंक की ऐप का इस्तेमाल करके अपने काम कर सकते हैंं। अगर कोई काम आपका बैंक जाकर ही होगा। तो फिर आप छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। और उसी अनुसार अपने आप को फ्री रखें। ताकि आप बैंक जाकर उस दिन अपना काम पूरा करवा सकें। इस तरह से अगर आप ध्यान देंगे तो आपके काम नही अटकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.