May 7, 2024, 12:53 pm

जितना जरूरी उतना ही खाएं protein, जानिए कितनी जरूरत है शरीर को प्रोटीन की

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 15, 2022

जितना जरूरी उतना ही खाएं protein, जानिए कितनी जरूरत है शरीर को प्रोटीन की

Amount of protein should to eat: स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन खाने में होना उतना ही जरूरी है जितना दूसरी चीज़ों का खाने में शामिल होना। लेकिन किसी भी चीज़ को कितने अमाउंट में लेना चाहिए किसका पता होना चाहिए। बात दें की प्रोटीन एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो ग्रोथ और शरीर की देखभाल के लिए जरूरी है।

मांस, मछली, अंडे, मुर्गी और डेयरी उत्पाद , बीन्स, नट्स और अनाज में भरपूर प्रोटीन होता हैं। डाइट एक्सपर्ट लवलीन कौर बताती है कि वर्तमान अनुशंसित दैनिक भत्ता (आरडीए) के मुताबिक वयस्कों के लिए 0.8 ग्राम प्रोटीन शरीर का वजन के हिसाब से हर दिन। बच्चों के लिए 1.5 ग्राम और युवाओं के लिए 1.0 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

लेकिन कई एथलीट मसल्स के विकास ले लिए या कम करने के लिए आरडीए के मानक से ज्यादा प्रोटिन ले रहें है। वहीं, कुछ साइंस्टिस्ट का दावा है कि प्रोटीन की ज्यादा खुराक का लेना कई बिमारियों की वजह हो सकता हैं। इसलिए आए जानते है कि कितना प्रोटीन आखिर लेना चाहिए?

कितना प्रोटीन है काफ़ी?
* प्रोटीन की जरूरत के हिसाब से शरीर के लिए सही माना जाता है। आमतौर पर आदमियों को पर डे 56 ग्राम और महिलाओं को 46 ग्राम। कम वजन करने के लिए 46 ग्राम/दिन ग्रीक योगर्ट, लीन चिकन ब्रेस्ट और एक कटोरी स्किम मिल्क अनाज के।

*कैलोरी की बात करें तो, एक वयस्क को लगभग 10 प्रतिशत कैलोरी प्रोटीन से मिलता है।

* दूसरी ओर खाने से प्रोटीन के अलावा आप किस तरह का प्रोटीन का ले रहें है इसपर ज्यादा ध्यान दें। जैसे कि रेड मीट को कम करें और सैल्मन, दही या बीन्स का ज्यादा खाए।

यह भी पढ़ें:-  Hydration: जानिए, आखिर दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए? https://gulynews.com/drinking-more-water-make-you-more-healthy/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.