May 8, 2024, 3:47 am

Hydration: जानिए, आखिर दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए?

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 13, 2022

Hydration: जानिए, आखिर दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए?

Hydration: पानी पीना जरूरी है, इसमें कोई दो राय नहीं हैं। पानी पीने के कई फायदें होते है जिनमें से बेहतर याददाश्त, मानसिक स्वास्थ्य, ऊर्जा को बढ़ाना और बेहतर रंगत हैं। सभी पानी पीने के फायदें हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर सभी “हाइड्रेटेड रहें” की सलाह दें रहें है। तो आखिर क्या मतलब है “हाइड्रेटेड रहना” का?

मिशिगन में ओकलैंड विश्वविद्यालय के एक नेफ्रोलॉजिस्ट और मेडिसिन के सहायक क्लीनिकल प्रोफेसर डॉ. जोएल टॉपफ ने कहा, “जब लोग डीहाइड्रेशन पर बात करते हैं, तो उनका मतलब किसी भी तरह की लिक़ुइद से होता है।” वही बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय की किडनी रिसर्चर केली ऐनी हाइंडमैन कहती है, हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, लेकिन यह सोचना की ज्यादा पानी पीने स्वस्थ बना देगा, ये सच नहीं है। न ही यह सही है कि ज्यादातर लोग लंबे समय से डीहाइड्रेटेड है।

दिनभर में कितना पानी पीने की ज़रूरी?
पानी कितना पीना चाहिए यह मौसम, आप इनडोर या आउटडोर में है इस पर डिपेंड करता है। साथ ही, अगर आपको कोई बीमारी है जैसे किडनी या हार्ट से रिलेटेड, तो ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है।

क्या हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीना चाहिए?
वेन स्टेट यूनिवर्सिटी की व्यायाम और खेल वैज्ञानिक डॉ. तमारा ह्यू-बटलर कहती है कि पोषण को ध्यान में रखकर देखा जाये तो फलों के रस या सोडा से भी हाइड्रेटेड रखा जा सकता है।

क्या बिना प्यास के ज्यादा पानी पीने से सेहत में सुधार होगा?
डॉ. टॉपफ बताते है कि, बिना प्यास के ज्यादा पानी पीना अच्छा नहीं होता। सिर्फ उन लोगों के लिए अच्छा होता है जिन्हें गुर्दे में पथरी या पॉलीसिस्टिक किडनी रोग हो। उनकी प्यास से थोड़ा ज्यादा पानी पीने का कोशिश करने से फायदा हो सकते हैं। हकीकत में, जो लोग डीहाइड्रेटेड महसूस करते है वे असल में बहुत ज्यादा पानी पी रहे होंगे।

यह भी पढ़ें:- बाल झड़ने से हैं परेशान । तो ये फल बाल झड़ने से रोकेगा।https://gulynews.com/if-you-are-troubled-by-hair-fall-then-this-fruit-will-prevent-hair-fall/

Leave a Reply

Your email address will not be published.