May 6, 2024, 11:01 pm

Four Day Work Week: 100 कंपनियों ने अपनाया 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी, कर्मचारियों गजब की खुशी!

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday November 30, 2022

Four Day Work Week: 100 कंपनियों ने अपनाया 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी, कर्मचारियों गजब की खुशी!

Four Day Work Week: अगर आप भी हफ्ते में 6 दिन करते है तो ये खबर आपके लिए है. हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है. जहां पर 100 से ज्यादा कंपनिया हफ्ते में बस 4 दिन काम करवा रही है और बाकि के 3 दिन आराम करने की छुट्टी दें रही है. जिसके चलते अब कंपनी के कर्मचारियों को काफी राहत मिल रही है.

100 कंपनियों में बस चार दिन काम

दरअसल, ब्रिटेन में 100 कंपनियों ने कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन छुट्टी और चार दिन काम की पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इसके लिए कर्मचारियों की सैलरी में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है. कंपनियों को उम्मीद है कि सप्ताह में चार दिन काम और तीन छुट्टी के अभियान से वे देश में बदलाव लाने में सक्षम होंगे. ब्रिटेन की ये 100 कंपनियां मिलकर लगभग 2600 कर्मचारियों को रोजगार देती है. हफ्ते में चार दिन काम के समर्थकों ने कहा कि इससे कंपनियों के उत्पादन में सुधार होगा.

क्या होगा फायदा?

दरअसल, चार दिनों का वर्किग वीक कंपनियों को प्रोडक्शन सुधारने और समान काम को कम समय में पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा. इस पॉलिसी को जल्दी अपनाने वाली कंपनियों ने कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए एक शानदार पाया है. 100 कंपनियों में से यूके की दो सबसे बड़ी फर्म एटम बैंक और ग्लोबल मार्केटिंग कंपनी एविन ने चार दिन वर्किंग को अपनाने के लिए साइन कर दिए हैं. दोनों कंपनियों के ब्रिटेन में 450 से अधिक कर्मचारी हैं. उन्हें फोर डे वर्किंग की मंजूरी दे दी गई है.

6 महीने का पायलट प्रोग्राम

इससे पहले ब्रिटेन में जून में 6 महीने के पायलट प्रोग्राम के तहत चार दिन काम और तीन दिन की छुट्टी के फॉर्मूले को लागू किया गया था. इस पायलट प्रोजेक्ट में कुल 70 कंपनियां शामिल थीं. इस पायलट प्रोग्राम को गैर-लाभकारी समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर डे वीक यूके कैंपेन’ और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया था. इस प्रोजेक्ट के परिणामों की घोषणा 2023 में होने वाली है. इसमें ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों के साथ-साथ अमेरिका के बोस्टन कॉलेज के विशेषज्ञ भी शामिल हैं.

पढ़ें: https://gulynews.com/dog-shot-a-32-year-old-man-in-turkey/

Four Day Work Week कैंपेन में 3,300 से अधिक कर्मचारियों ने हिस्सा लिया था. इनमें बैंकिंग, मार्केटिंग, रिटेल, फाइनेंस समेत कई अन्य सेक्टर के लोग शामिल थे. ब्रिटेन में कई कंपनियां फोर डे वर्किंग के फॉर्मूले को लागू करने पर काम कर रही है.

फैसले की वजह से करीब 2600 कर्मचारियों काफी खुश है

इस सुविधा को जल्द ही भारत में शुरू करने पर काम किया जा रही है. बता दें कि यह पहली बार है जब करीब 100 कंपनियों ने 4 दिन काम और तीन दिन छुट्टी की सुविधा शुरू की है. इस फैसले की वजह से करीब 2600 कर्मचारियों काफी खुश है. इस सुविधा के चलते लोग अब अपने परिवार के साथ समय बिता सकेंगे और दिल लगाकर काम भी करेंगे क्योकि 3 दिन आराम करें एक बाद कर्मचारियों का दिमाग भी शांत रहेगा और नींद भी पूरी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.