May 14, 2024, 6:50 pm

यूपी में मंत्री बनने की तैयारी हुई तेज, गौतमबुद्ध नगर से मंत्री बनने की रेस में कौन आगे ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 24, 2022

यूपी में मंत्री बनने की तैयारी हुई तेज, गौतमबुद्ध नगर से मंत्री बनने की रेस में कौन आगे ?

यूपी चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद अब मंत्रियों पर सस्पेंस बरकरार है। पिछले 3 दशकों में पहली बार कोई राजनेता लगातर दूसरी बार सीएम पद पर काबिज होने जा रहा है। 2017 में योगी आदित्यनाथ पहली बार सीएम बने थे। अब 2022 में भी योगी के नेतृत्व में जीत हासिल हुई। ऐसे में कल यानी 25 मार्च को वो एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बीच सूत्रों से जानकारी मिली है कि जिन विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना है। उन सभी विधायकों को फोन जाने शुरू हो गए हैं। मंत्री बननेवाले विधायकों को कल सुबह 10 सीएम आवास पर चाय पर बुलाया जा रहा है।

गौतम बुद्ध नगर से किसे मिलेगा चांस?

गौतमबुद्ध नगर के तीनों सीट पर बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है। नोएडा से विधायक और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह भी मंत्री बनने की रेस में है। राज्य में वो दूसरे ऐसे विधायक हैं जिन्होंने रिकॉर्ड वोट से जीत हासिल की है। लगातार दूसरी बार उन्होंने नोएडा विधानसभा की सीट पर कब्जा किया है। मंत्री बनने की रेस में उन्हें कड़ी टक्कर जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह से मिल रही है। धीरेंद्र सिंह सीएम योगी के बेहद करीबी विधायकों में शामिल हैं। चुनाव प्रचार के दौरान सीएम योगी धीरेंद्र सिंह के घर भी गए थे।

पंकज सिंह और धीरेंद्र सिंह दोनों ठाकुर समुदाय से आते हैं। ऐसे में दोनों के बीच मंत्री बनने के लिए कंपटीशन बहुत तेज है। हालांकि पीएम मोदी का एक बयान  पंकज सिंह को बैकफुट पर ला दिया है। पीएम मोदी ने एक प्रोग्राम के दौरान कहा था कि पार्टी में परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा। पीएम मोदी के इस बयान के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद इस बार भी पंकज सिंह मंत्री पद में पिछड़ जाएं। लेकिन ऐसा होता है तो इस बात की संभावना भी बढ़ जाती है कि पंकज सिंह को किसी कमिटी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

दुल्हन की तरह सजा लखनऊ

योगी का शपथग्रहण समारोह 25 मार्च को यानी कि कल होगा। इसको लेकर जोरो-शोरों से तैयारी चल रही हैं। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्टेडियम में शपथग्रहण समारोह होगा। पूरे स्टेडियम को फूलों से सजाया गया है। लखनऊ के 130 चौराहों को भी फूलों से सजाया जा रहा है। एयरपोर्ट और इकाना स्टेडियम के बीच के रास्ते को सजाया गया है। बीजेपी कार्यालय में विशेष सजावट की गई है।

शपथग्रहण में 12 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे !

शपथग्रहण समारोह के लिए 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता दिया गया है। यूपी के बड़े उद्योगपतियों को भी बुलाया गया है। नाथ संप्रदाय समेत कई बड़े मठों के साधू और संतों को भी न्योता दिया है। यूपी चुनावी अभियान में लगे 2500 प्रवासी कार्यकर्ताओं को भी बुलाया गया है।

आज शाम 4 बजे लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के नामों पर फाइनल फैसला होगा। बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधानमंडल का नेता चुना जाएगा। बैठक में अमित शाह, रघुवरदास मौजूद होंगे।

3 से 4 डिप्टी सीएम हो सकते हैं

अभी तक यूपी में 2 डिप्टी सीएम थे। अबकी सरकार में 3 से 4 डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा को फिर से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। इसके अलावा बेबी रानी मौर्य, असीम अरुण, बृजेश पाठक का भी नाम डिप्टी सीएम के लिए आगे आया है।

मंत्रिमंडल में 132 मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है

मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए 132 नामों पर चर्चा हो रही है। 132 मंत्रियों को शपथ दिलवाई जा सकती है।

किसको मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह ?

प्रयागराज से केशव प्रसाद मौर्य, नंदगोपाल नंदी, सिद्धार्थनाथ सिंह और प्रवीण पटेल
हरदोई से नितिन अग्रवाल, रजनी तिवारी, शशांक वर्मा और लोकेंद्र सिंह
देवरिया से जयप्रकाश निषाद, सूर्यप्रताप शाही और सुरेंद्र चौरसिया
कुशीनगर से पीएन पाठक और सुरेंद्र कुशवाहा
गोरखपुर से राजेश त्रिपाठी और श्री राम चौहान
महाराजगंज से ज्ञानेंद्र सिंह और प्रेमसागर पटेल
मिर्जापुर से रमाशंकर पटेल, अनुराग सिंह पटेल
शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना और जितिन प्रसाद
प्रतापगढ़ से राजेंद्र मौर्य और महेंद्र सिंह
सिद्धार्थनगर से राजा जयप्रताप सिंह
सीतापुर से राकेश गुरु और आशा मौर्य
सोनभद्र से भूपेश चौबे और संजय गौड़
गौतम बुद्ध नगर से पंकज सिंह, धीरेंद्र सिंह
अयोध्या से रामचंद्र यादव
बस्ती से अजय सिंह
जौनपुर से गिरीश यादव
मऊ से रामविलास चौहान
वाराणसी से अनिल राजभर
बलिया से दयाशंकर सिंह
गोंडा से रमापति शास्त्री

यह भी पढ़ें- :

चुनावी हार का साइड इफेक्ट्स! मायावती ने प्रवक्ताओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.