October 7, 2022, 6:29 am

गौर सौंदर्यम सोसाइटी में हुई योग की विधिवत शुरुआत। जिओ और जीने दो का सपना होगा साकार।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 30, 2022

गौर सौंदर्यम सोसाइटी में हुई योग की विधिवत शुरुआत। जिओ और जीने दो का सपना होगा साकार।

Greater Noida West : गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सौंदर्यम सोसाइटी में भारतीय योग संस्थान (Bhartiya Yog Sansthan) ( रजिस्टर्ड) द्वारा योग साधना केंद्र ,गौर सौंदरयम शाखा का विधिवत उद्घाटन किया गया।

इस मौके पर सबसे पहले श्रीमती अलका मोहता , ऊषाजी, संजीता जी और सुरेंद्र गिरधर जी ने सभी साधकों को चंदन टीका लगाया, कार्यक्रम की शुरुवात करते हुए श्री अनिल शर्मा जी और उनके साथ मनोज मिश्रा, गुरुप्रसाद जी , सुरेद्र जी, संजीता जी एवं धरमवीर जी ने भारतीय योग संस्थान से आए हुए दिल्ली प्रांत प्रधान श्री योगेश शर्मा और अन्य पदाधिकारियों को पोधे और पुष्प गुच्छ रूपी स्मृति चिन्ह देकर सबका स्वागत और सम्मान किया , उसके बाद पहले दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना( संजीता, प्रीति,मीता, अनुराधा, प्रभाजी) के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ हुआ जिसमे दीप प्रज्वलन श्री योगेश शर्मा प्रांत प्रधान दिल्ली 2, श्रीमती भूपिंदर कौर , श्री जवाहर लाल यादव , अभिषेक जी एवं अन्य उपस्थित पदाधिकारियो एवं गौर सौंदर्यम से श्री अनिल शर्मा, मनोज मिश्रा, गुरुप्रसाद चौधरी , धरमवीर सिंह, सुरेंद्र गिरधर , संजीता जी , बिभा जी, ज्योति जी एवं अन्य सभी उपस्थित साधकों ने किया। इसके उपरांत गौर सौंदर्यम से मुख्य शिक्षक संजीता जी, सह शिक्षक मनोज मिश्र , गुरुप्रसाद जी, सुरेंद्र जी, सीमा जी, ज्योति जी, बिभाजी ने सभी उपस्थित *124* साधकों को सुचारू रूप से योग आसन, हास्यासन एवं प्राणायाम कराया l उसके उपरांत भारतीय योग संस्थान से उपस्थित श्री हीरा सिंह बिष्ट जी ने सभी को बहुत ही सुंदर ध्यान योग कराया।

 

इसके उपरांत गौर सौंदर्यम से विभा, ज्योति, एकता, विद्या एवं मधु जी योगगीत ” जो जागत है सो पावत है ” सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इसके श्री सुरेन्द्र गिरधर जी ने योग पर स्वरचित कविता सुनाकर भी सभी को चकित एवं मंत्रमुग्ध कर दिया।

भारतीय योग संस्थान के जिला मंत्री श्री जवाहर लाल जी ने विस्तार से संस्थान की योगसामिग्री, योग मंजरी एवं योग साहित्य एस सभी को परिचित कराया और सभी को इसके लाभ बताए ताकि सभी इसका उपयोग कर स्वास्थ्य लाभ लेवे। इसके बाद योग संस्थान के श्री चन्द्र मोहन जी ने ” *योग ही क्यों* ” विषय पर चर्चा की और सभी को योग से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

इसके बाद गौर सौंदर्यम की एक नियमत साधक श्रीमती उषाजी ने योग करके खुद को हुए लाभों / एक्सपीरियंस से सभी साधकों को अवगत कराया और सभी को योग जुड़ने /करने के लिए प्रेरणा दी।

प्रोग्राम के आखिरी चरण पर भारतीय योग संस्थान के श्री योगेश शर्मा और श्रीमती भूपिंदर कौर जी ने योग और संस्था पर सभी साधकों के साथ अपने बहुमूल्य विचार साझा किए और सभी उपस्थित साधकों से नियमत रूप से योग करने और बाकी रेसिडेंटिस को भी योग कक्षा से जोड़ने का आह्वान किया ताकि सभी लोग योग कर स्वास्थ्य लाभ लेवे। उसके बाद श्री योग संस्थान के श्री रमाकांत जी ने सभी साधकों को प्राथना एवं शांति पाठ कराया और उसके उपरांत सभी उपस्थित साधकों और रेजिडेंट्स को प्रसाद वितरण किया गया।

कार्यक्रम के अंत में श्री अनिल शर्मा ने संस्थान के आए हुए पदाधिकारियो , साधकों एवं वहा उपस्थित सभी रेजिडिएंट्स का धन्यवाद ज्ञापन किया और इस तरह कार्यक्रम का समापन हुआ।

इस दौरान योग क्रिया में शामिल हुए सभी साधकों ने भारतीय योग संस्थान से आए हुए पदाधिकारियों का और सभी उपस्थित गौर सौंदर्यम्म रेजिडेंट्स का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया। साथ ही लोगों ने अनुरोध किया कि योग से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े और बाकी लोगों को भी जोड़े और सभी स्वास्थ्य लाभ लेकर ” जीओ और जीवन दो ” के मूलमंत्र को सार्थक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.