May 6, 2024, 4:46 pm

ITBP में पहली बार महिला डॉग हैंडलर्स की नियुक्ति, इस डॉग को देंगी ट्रेनिंग

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 4, 2022

ITBP में पहली बार महिला डॉग हैंडलर्स की नियुक्ति, इस डॉग को देंगी ट्रेनिंग

Woman Dog Trainer: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने पहल करते हुए मेलिनोइस डॉग (Melinois Dog) के प्रशिक्षण (Training), संचालन के लिए 8 महिला जवानों (Female Soldiers) को तैनात किया है. बता दें कि, मलिनोईस एक श्वान नस्ल (dog breed) है, जो वामपंथ उग्रवाद (left extremism) से प्रभावित इलाके में तैनात आईटीबीपी के जवानों (ITBP Soldiers) के साथ सेवाएं देती है और विभिन्न जांच कार्यों के दौरान नागरिकों की भी सुरक्षा करती है.

यह पहली बार है जब केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस (central armed police) बलों में ऐसा अभिनव प्रयास किया गया है.  इसके साथ ही आईटीबीपी को अब महिला डॉग हैंडलर्स के रूप में तैनात करने वाला देश का प्रथम सी.ए.पी.एफ. होने का गौरव प्राप्त हुआ है.

डॉग के साथ हैंडलर को प्रारंभ से ही चेतावनी देने के लिए काउंटर इंसर्जेंसी ग्रिड (counter insurgency grid) में एरिया डोमिनेशन पेट्रोल (एडीपी) के मोर्चे पर रखा जाता है. इसलिए अब यह महिला डॉग हैंडलर्स बल के जवानों के साथ-साथ कंधे से कंधा मिलाकर सेवाएं देंगी. ये महिलाएं इस भूमिका को तब से पूरी तरह से निभाएंगी जब पंचकुला के पास बेसिक ट्रेनिंग सेंटर भानू में आईटीबीपी नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी) से ये मेलिनोइस डॉग पास आउट होंगे.

पढ़ें: पुलिस के हत्थे चढ़े लूट के आरोपी, कैश भी जब्त

ये मेलिनोइस पप्‍स – स्पार्क, एक्सल, जुली, चार्ली, रोनी, एनी, मेरी और टफी अभी लगभग 3 माह के हैं. इन्हें महिला हैंडलर्स (Female Handlers) टैक्टिकल बेसिक ओबिडिएंस ट्रेनिंग (Training) दी जाएगी, जिसके बाद आईटीबीपी (ITBP) दोहरे उद्देश्‍य वाले इन के9 टीमों को पेट्रोल एक्सप्लोसिव डिटेक्शन डॉग्स (पी.ई.डी.डी) के रूप में तैनात करेगी. आईटीबीपी भारत और चीन (Indian And China) की सीमा सुरक्षा के लिए तैनात एक पर्वतीय प्रशिक्षित बल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.