December 9, 2022, 12:51 am

 WhatsApp Chats Secure Tips: कोई और पढ़ रहा है आपके WhatsApp चैट्स? ऐसे चलेगा पता

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday November 23, 2022

 WhatsApp Chats Secure Tips: कोई और पढ़ रहा है आपके WhatsApp चैट्स? ऐसे चलेगा पता

 WhatsApp Chats Secure Tips: आज के जमाने में WhatsApp काफी जरूर ऐप बन गया है. इसका इस्तेमाल कई कामों में होता है. WhatsApp का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. इस वजह से ये स्कैमर्स और हैकर्स की नजर पर भी रहता है. लेकिन, WhatsApp एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन जारी मिलता है. इस वजह से प्राइवेसी का विशेष का ध्यान रखा गया है.

ऐसे पता लगाएं कौन पढ़ रहा है आपका व्हाट्सएप 

लेकिन, फिर भी आपको लगता है कि कोई आपके वॉट्सऐप चैट्स (WhatsApp Chats Secure Tips) को पढ़ रहा है तो आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कंपनी की ही एक फीचर का इस्तेमाल करना होगा. यहां पर आपको इसका पूरा तरीका बता रहे हैं.

 

क्या है WhatsApp लिंक फीचर

WhatsApp लिंक फीचर का इस्तेमाल करके वॉट्सऐप को दूसरे डिवाइस में भी एक्सेस किया जा सकता है. इससे यूजर प्राइमरी वॉट्सऐप के चैट्स को पढ़ सकता है. इसी का फायदा स्कैमर्स उठाते हैं. स्कैमर्स वॉट्सऐप लिंक फीचर की मदद से यूजर के वॉट्सऐप चैट का एक्सेस ले लेते हैं.

इससे वो आपके पर्सनल चैट्स को पढ़ सकते हैं. हालांकि, इसके बारे में पता लगाया जा सकता है. इसका तरीका काफी आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले वॉट्सऐप को ओपन करना है. इसके बाद आपको टॉप लेफ्ट में थ्री-डॉट पर क्लिक करना होगा.

यहां पर आपको Linked Devices के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको नीचे आपके वॉट्सऐप अकाउंट से लिंक किए गए डिवाइस के बारे में बताया जाएगा. इसमें अगर आपको कोई अनजान डिवाइस या ब्राउजर नजर आता है तो आपको उसको हटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

Patna Sex Racket Busted : सोशल मीडिया से चलता है सेक्स रैकेट का धंधा, पटना में ‘विस्फोटक’ खुलासा, 10 लड़कियों के साथ 2 गिरफ्तार

इसके लिए आपको उस डिवाइस या ब्राउजर पर क्लिक करके रिमूव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ये दूसरे डिवाइस में लॉगिन आपको वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस हटा देगा. हालांकि, आप ज्यादा सिक्योरिटी चाहते हैं तो आप वॉट्सऐप को इनबिल्ट ऐप लॉक से लॉक रख सकते हैं. इसके अलावा आप टू-फैक्टर सिक्योरिटी कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

Lucknow Psycho Lover: प्राइवेट पार्ट पर ब्लेड से प्रेमी का नाम लिखने वाली लड़की का दर्द, कही ये बड़ी बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.