May 7, 2024, 3:31 am

UP Student Unique ID: यूपी में हर स्टूडेंट की होगी यूनिक आईडी! योगी सरकार ने की बड़ी तैयारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 26, 2023

UP Student Unique ID: यूपी में हर स्टूडेंट की होगी यूनिक आईडी! योगी सरकार ने की बड़ी तैयारी

UP Student Unique ID: यूपी की योगी सरकार एक्शन में है. यूपी के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए योगी सरकार ने बड़ी तैयारी की है. इस तैयारी के तहत यूपी में हर बच्चे को आधार के तर्ज पर यूनिक स्टूडेंट आईडी देने की तैयारी है. यह आईडी स्कूल से संबंधित हर तरह के काम में उपयोगी साबित होगा.

मिशन मोड में योगी सरकार

यूपी में हर बच्चे को आधार के तर्ज पर यूनिक स्टूडेंट आईडी (UP Student Unique ID) देने की तैयारी है. आईडी के जरिए बच्चे का डिजिटल अकाउंट खोला जाएगा जिसे ‘अवसर’ (अक्रूड वैरिफाइड स्टूडेंट अचीवमेंट रेकॉर्ड) का नाम दिया गया है. पहली बार दाखिला लेने के साथ ही जनरेट की जाने वाली इस आईडी के जरिए प्रदेश के किसी शिक्षण संस्थान से उसकी आखिरी डिग्री तक का रेकॉर्ड ट्रैक किया जा सकेगा. बेसिक शिक्षा विभाग की इस प्रस्तावित ‘अवसर’ कार्यक्रम को सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने प्रजेंटेशन के बाद हरी झंडी मिल गई है. जल्द ही औपचारिक मंजूरी के लिए इसे कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा.

योजनाओं के लाभ के लिए भी जरूरी

स्कॉलरशिप और अन्य सरकारी योजनाओं में यूनिक आईडी ही स्टूडेंट की पहचान के तौर पर इस्तेमाल की जाएगी. इस कवायद से एडमिशन में डुप्लिकेसी, मिड डे मील या स्कॉलरशिप से जुड़ी योजनाओं का दुरुपयोग रोका जा सकेगा. स्टूडेंट के सारे दस्तावेज डिजिटली मौजूद होने से नौकरी के दौरान सत्यापन की प्रक्रिया स्वत: ही पूरी हो सकेगी। इसके जरिए आउट ऑफ स्कूल या ड्रापआउट भी ट्रैक किए जा सकेंगे.

विजय किरन आनंद, (डीजी स्कूली शिक्षा) ने कहा कि ‘अवसर’ के जरिए हम सभी बच्चों को एक यूनिक पहचान से जोड़ेंगे। शिक्षा के हर स्तर पर इसे अनिवार्य बनाया जाएगा। आईडी से न केवल शैक्षिक प्रक्रिया, सत्यापन जैसे काम सहज होंगे, बल्कि, योजनाओं को और पारदर्शी बनाने में भी मदद मिलेगी.

योजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि बच्चे पहले दाखिले के वक्त स्कूल ही उसकी आईडी जनरेट करेगा. इससे संबद्ध डिजिटल अकाउंट में उसकी शैक्षिक प्रगति का ब्योरा दर्जा किया जाएगा. प्राइमरी के बाद माध्यमिक और उच्च शिक्षा तक पढ़ाई के हर स्तर पर दाखिले के लिए यूनिक आईडी को अनिवार्य बनाया जाएगा. मसलन बोर्ड परीक्षा का फार्म भरना हो या विवि में दाखिले के लिए अनिवार्य तौर पर यूनिक आईडी का विवरण दर्ज करना होगा. छात्र जिस संस्थान में दाखिला लेगा वहां उसके शैक्षिक प्रगति का विवरण, मार्कशीट, सर्टिफिकेट आदि अकाउंट में अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित संस्थान की होगी। यह सिस्टम निजी और सरकारी सभी संस्थानों में लागू होगा.

यह भी पढ़ें:-

Slogans Against Hindu : केरल में सरेआम लगे हिंदू विरोधी नारे.. हिंदुओं को दी जिंदा जला देने की धमकी, केस दर्ज लेकिन कार्रवाई का इंतजार

Leave a Reply

Your email address will not be published.