April 27, 2024, 1:28 am

दिल्ली: भारत दर्शन पार्क के लिए बनेंगे तीन पार्किंग

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 11, 2022

दिल्ली: भारत दर्शन पार्क के लिए बनेंगे तीन पार्किंग

three parking will be made for bharat darshan park in noida: पंजाबी बाग में बने भारत दर्शन पार्क (bharat darshan park) जहां कबाड़ से बने मॉन्यूमेंट्स को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे जाम एक बड़ी समस्या के रूप में आई है. अब एमसीडी ने इस समस्या को दूर करने के लिए तीन पार्किंग बनाने की योजना बनाई है.

सात सौ गाड़ियों की पार्किंग से जाम की समस्या दूर होगी. लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुके भारत दर्शन पार्क का दर्शन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से इस पार्क के बाहर रोज जाम के हालात बन रहे हैं. ये पार्क रिंग रोड के साथ में बना है तो शाम के वक्त जाम लगने से काफी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ये समस्या आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है. समस्या और अधिक गंभीर हो उससे पहले एमसीडी ने यहां तीन पार्किंग बनाने की योजना बनाई है, जिसमें सात सौ गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी. इसके लिए बाकायदा जगह भी चिह्नित करने का काम शुरू हो चुका है. पहली पार्किंग भारत दर्शन पार्क के उस हिस्से में बनेगा जहां बायो कम्पोस्ट प्लांट लगना था. जबकि, दूसरी पार्क के साथ बने पंजाबी बाग श्मशान के साथ जबकि, तीसरी पार्किंग सड़क के दूसरी तरफ पंजाबी बाग क्लब के पास बनेगा.

पढ़ें: मई 2022 में बढ़ी पैसेंजर वाहनों की मांग, SIAM ने जारी किए आंकड़े

जानकारी के अनुसार मल्टीलेवल इन पार्किंग में सात सौ गाड़ियों की पार्किंग होगी और इसके लिए एमसीडी ने जगह भी चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है. एमसीडी से मिली जानकारी के अनुसार श्मशान के पास पांच मंजिला पार्किंग बनाया जाएगा. जिसमे लगभग 225 गाड़ियां पार्क की जा सकती है. अभी इस जगह बमुश्किल 100 गाड़ियां भी खड़ी करने की जगह नहीं है और इसके लिए बाकायदा वर्क ऑर्डर भी जारी हो चुका है. दूसरी पार्किंग भारत दर्शन पार्क के अंदर जो बनाई जाएगी वो छह मंजिला होगी जिसमें लगभग दो सौ गाड़ियां खड़ी होने की जगह होगी.

जबकि, तीसरी पार्किंग की जगह पर लगभग ढ़ाई सौ गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी. ये जमीन डीडीए की थी जिसे एमसीडी को हैंड ओवर किया जा चुका है. अगर समय पर ये तीनो पार्किंग बनकर तैयार हो जाती है तो भारत दर्शन पार्क घूमने आने वाले लोगों को गाड़ी पार्क करने में भी परेशानी नहीं होगी और यहां से गुजरनेवालों को भी जाम से जूझना नही पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.