May 5, 2024, 6:58 pm

नोएडा: ट्रैफिक पुलिस की सख्ती के बीच सतर्कता अभियान, 7X वेलफेयर टीम की खास मुहिम

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 23, 2022

नोएडा: ट्रैफिक पुलिस की सख्ती के बीच सतर्कता अभियान, 7X वेलफेयर टीम की खास मुहिम

नोएडा के 7X वेलफेयर टीम ने आज एक बार फिर से ट्रैफिक जागरुकता अभियान चलाया। इस खास जागरुकता अभियान के दौरान 7X वेलफेयर टीम के सदस्यों के साथ-साथ यडा ट्रैफिक पुलिस के ट्रैफिक अंकल के नाम से महशूर ( ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर) ,राकेश यादव, श्री पाल भी मौजूद थे। इस खास अभियान के दौरान बाल भारती पब्लिक स्कूल पर यातायात नियम के प्रति छात्र, छात्राओ उनके माता पिता और आम जनता को जागरूक किया गया।

कोरोना के बाद स्कूल खुलने लगे हैं ऐसे में स्कूल के आस-पास के इलाके में ट्रैफिक भी बढ़ गया है। इसी ट्रैफिक को नियंत्रित करने और यातायात के प्रति को लोगों को जागरुक करने के लिए 7X वेलफेयर टीम आगे बढ़कर आई और लोगों में ट्रैफिक सुरक्षा और सतर्कता के प्रति जागरुकता को बढ़ाया । इस अभियान में हेलमेट लगाने और यातायात के नियम के प्रति सजग रहने के लिए भी बताया गया। छात्र-छात्राओं और आम लोगों को हेलमेट न पहनने से होने वाली संभावित दुर्घटनाओ तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया साथ ही नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही भी की गयी। 

एनसीआरबी की 2020 की रिपोर्ट ये दर्शाती है कि लगभग 1.31 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवा बैठे है , अगर हर घंटे की बात करे तो लगभग भारतवर्ष में 14 से 15 लोगो की मृत्यु हो जाती है । ऐसे में देखा गया हैं कि अगर दुर्घटना होने पर समय से लोगो को अस्पताल पहुचा दिया जाए तो दुर्घटनाओं में 50% की कमी लाई जा सकती है। लोगो को आईएसआई हेलमेट न पहनना , वाहन तेज चलाना, उल्टा चलना, ड्रिंक करके वाहन चलाना, ट्रैफिक के नियम की अनदेखी करना ही विभिन्न कारण है सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारण है। 7X वेलफेयर टीम लगातार ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से इस तरह का अभियान अलग-अलग स्कूलों के पास चला रही है। उम्मीद है कि इस तरह के अभियान से आम लोग जागरुक होंगे और दुर्घटनाओं के प्रति सजग होंगे।

बता दें कि बीते कुछ समय से नोएडा ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों को लेकर काफी एक्टिव है । बड़े पैमाने पर ऐसे लोगों का चालान भी काटा जा रहा है जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते नजर आते हैं। आज भी नोएडा के सेक्टर 50,76, 62 जैसे इलाके में पुलिस ने मैसिव ड्राइव चलाकर उन लोगों के चालान काटे जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.