April 28, 2024, 6:39 pm

Society Issues: हर साल करोड़ों रुपए खर्च करके भी नही सुधर रही पार्कों की हालत, बने कूड़े-कचरे का अड्डा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 21, 2024

Society Issues: हर साल करोड़ों रुपए खर्च करके भी नही सुधर रही पार्कों की हालत, बने कूड़े-कचरे का अड्डा

Society Issues: नोएडा शहर में पार्कों के हालात दिन पर दिन और भी बदतर होते जा रहे हैं। हर साल करोड़ों रुपए पार्कों की सुव्यवस्था बनने के लिए आते हैं लेकिन इसके बावजूद ये कूड़ा और कचरा का अड्डा बने हुए हैं। इस मामले में फोनरवा समेत कई आरडब्ल्यूए ने सीईओ को पत्र लिखकर सूचित किया है। साथ ही प्राधिकरण की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Society Issues) के सेक्टर के पार्को में हर साल करोड़ों खर्च करने के बाद भी हरियाली दूर तक दिखाई नहीं दे रही है। सेक्टरवासी लगातार प्राधिकरण की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं। ताजा मामला सेक्टर-73 और सेक्टर-51 के पार्को का हैं, जिसके निर्माण में नोएडा प्राधिकरण ने न केवल करोड़ों खर्च किए, बल्कि उद्यान विभाग हर साल उसके रखरखाव के नाम पर लाखों रुपये शुल्क अदा करने का दावा करता है। हालांकि, मौके पर पार्क की स्थिति कुछ और ही बयां कर रही है।

देखरेख के अभाव में सेक्टर की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले पार्क इन दिनों सेक्टरवासियों के लिए परेशानी का सबब बने हुए है। अधिकारियों की अनदेखी से पाकों की स्थिति बदहाल है। प्राधिकरण से कई बार लिखित व मौखिक शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती, जिससे सेक्टरवासियों में आक्रोश है।

पार्कों में कूड़े के ढेर लगे हुए, लोगों ने की शिकायत

हाल ही में फोनरवा महासचिव केके जैन ने सीईओ लोकेश एम को पत्र लिखकर सेक्टरों के पार्को के रख रखाव में सुधार की मांग की है। सेक्टर-15, 51, 73, 40, 122 तथा अन्य सेक्टरों के पदाधिकारी नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से पार्कों में कूड़े के ढेर, ग्रीन बेल्ट की सफाई न होना, पार्कों में हरियाली खत्म होने की बार बार शिकायत कर रहें है, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। उद्यान विभाग के अधिकारियों को आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों से बैठक करने के आवश्यक निर्देश देने की मांग की गई। वहीं, सेक्टर-73 के महासचिव अरविंद ने बताया कि सोसाइटी में 10 पार्क है, लेकिन पूजा करने के लिए घास दूसरे सेक्टरों से लानी पड़ती है।

यह भी पढ़ें…

Viral Video: दंपति को गाड़ी समेत खींचना पड़ा भारी, प्राधिकरण ने लिया एक्शन… देखें वीडियो

सेक्टर-51 के महासचिव संजीव ने भी बताया कि सेक्टर-51 के सी और ई ब्लॉक ग्रीन बेल्ट की हालत बहुत खराब है। आए दिन इन ग्रीन बेल्ट में आग लगने की घटना भी संज्ञान में आती रहती है। सेक्टर में ओपन जिम की रबर टाइल खराब हुए तकरीबन 2 साल हो चुके हैं। सभी रबर टाइल मुड़ चुकी है। वहीं, सेक्टर-122 के आरडब्ल्यूए डाक्टर उमेश शर्मा और सेक्टर-105 के आरडब्ल्यूए दीपक शर्मा समेत कई सेक्टरों के आरडब्ल्यूए लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत कर रहें हैं।

सीवर की समस्या को लेकर भी सेक्टर में अधिकारियों के साथ बैठक

इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-41 की सीवर समस्या के संबंध में जनरल मैनेजर आरपी सिंह, सीनियर मैनेजर कपिल सिंह, असिस्टेंट मैनेजर पी पी सिंह की ओर से आरडब्ल्यूए सेक्टर-41 ऑफिस में निवासियों और पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अनिल खन्ना ने बताया कि सेक्टर के निवासियों ने सीवर की समस्या के संबंध में सीवर विभाग की टीम को अवगत करवाया। लगातार कंप्लेंट के उपरांत भी समस्या का समाधान नहीं होना एक प्रमुख समस्या थी। सीवर लाइन सफाई के उपरांत हर दूसरे दिन सीवर दोबारा ओवरफ्लो होना इत्यादि समस्याओं के विषय में अधिकारियों को जानकारी दी गई और समस्या का जल्द से जल्द निस्तारण करने की अपील की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.