April 27, 2024, 1:15 am

रिपोर्ट कार्ड : सीएम योगी ने 5 साल का रिपोर्ट पेश किया

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 3, 2022

रिपोर्ट कार्ड : सीएम योगी ने 5 साल का रिपोर्ट पेश किया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के समय केंद्र सरकार ने समय-समय पर गाइडलाइंस जारी की और प्रधानमंत्री जी ने सभी राज्यों के साथ संपर्क बना कर रखा. कोरोना के दौरान हमने सभी श्रमिकों को सुविधाएं दी. इसके साथ पेपर देकर वापस आ रहे छात्रों को घरों तक पहुंचाया. वहीं कोरोना प्रबंधन (Corona Management) को लेकर उत्तर प्रदेश देश में मिसाल बना. हमने 18 वर्ष की आयु से ऊपर वाले सभी पात्र लोगों को वैक्सीन लगा दी है. वहीं उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था में 7वें नंबर से दूसरे स्थान पर आ गया है. इस दौरान हमने व्यापक तौर पर नौकरी औऱ रोजगार देने की कार्रवाई आगे बढ़ाई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 40 लाख श्रमिक जो रोजी-रोटी के बाहर गए थे. उन्हें सकुशल लाने का प्रबंधन और उनके भरण-पोषण का पूरा ध्यान हमारी सरकार ने पहली कोरोना वेव में किया था.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने कोरोना काल में स्किल मैपिंग का काम किया. एमएसएमई सेक्टर में लोन उपलब्ध कराए. डबल इंजन की बीजेपी सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए काम किया है. उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या कानून व्यवस्था थी. कोई पुलिस रिफार्म के बारे में सोचता ही नहीं था. पुलिस में बिना भेदभाव के भर्ती ही नहीं होती थी. हमने पुलिस की आधुनिकरण के लिए काम किया. एफएसएल की सुविधा नहीं थी. फॉरेंसिक जांच के लिए हमें दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता था. अब हम अपनी फॉरेंसिंक जांच लैब बनाने की कार्रवाई करते हैं. पहले जितनी महिला पुलिसकर्मी थीं. आज उससे तीन गुना महिला पुलिसकर्मी काम कर रहीं हैं.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जिसने सीमावर्ती राज्यों में ज्वाइंट पेट्रोलिंग की कार्रवाई की. उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जिसमें पिछले पांच सालों में एक भी दंगा नहीं हुआ है. हमने पुलिस रिफार्म को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ी. हमने 4 पुलिस कमिश्नरेट स्थापित की. अगर हम एनसीआरबी के डेटा की बात करें तो 2016-17 और 2020-21 के आकंड़ों के अनुसार डकैती की घटनाओं में 58 फीसदी की कमी आई. सीएम योगी ने कहा कि जिस उत्तर प्रदेश में पुलिस रिफार्म एक सपना था, क्योंकि कोई सोचता ही नहीं था. सत्ता में आने के बाद पुलिस राजनीतिक एजेंडा का हिस्सा हो जाता था. हमने डेढ़ लाख पुलिस की निष्पक्ष तरीके से भर्ती का काम पूरा किया.

लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल
सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ में एडवांस ब्रह्मोस मिसाइल बन रही है. वहीं एंटी भूमाफिया स्क्वाइड ने 66 हजार हेक्टेयर जमीन माफियाओं के खाली कराई है. इस जमीन को कॉलेज और अन्य विकास कार्यों में उपयोग किया जा रहा है. वहीं प्रदेश सरकार ने सिचाईं की लंबी समय से लंबित पड़ी योजनाओं पर काम शुरू किया. हमने अभी प्रधानमंत्री के हाथों से सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन कराया. इसी के साथ 18 लंबित परियोजनाओं को पूरा कर लिया है. पिछली दो सरकारों ने जितना गेहूं खरीदा उतरा बीजेपी की पांच साल की सरकार ने अकेले खरीदा है. वहीं सपा सरकार के समय 29 चीनी मीलें बिकी थी. बीजेपी सरकार में भले की कोरोना का समय आया हो लेकिन एक भी चीनी मील बंद नहीं हुई. वहीं हमने तीन चीनी मील लगाई हैं. वहीं 20 नई चीनी मीलों के आधुनिकरण के लिए सरकार काम कर रही है.

पोक्सो एक्ट में जल्द कार्रवाई
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला सशक्तिकरण उत्तर प्रदेश में एक नारा नहीं था. हर गांव में बैंकिंग की सुविधा के लिए बैंकिग कॉरोस्पेंडेंट सखी कार्य कर रही है. 15,940 गांवो में 23 लाख से ज्यादा लोगों को उनके घर का स्वामित्य उपलब्ध कराया गया है. प्रदेश में महिला स्वयं सेवी समुह राशन की दुकानें चला रही हैं. बेटियों की सुरक्षा के लिए पोक्सो के मामलों की सुनावाई के लिए फास्ट ट्रेक कोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.

बेटियों ने भरी सपनों की उड़ान
सीएम योगी ने कहा कि जितनी सरकारी नौकरी सपा-बसपा ने मिलकर पिछले 10 सालों में नहीं दी थी, उससे ज्यादा नौकरी भाजपा सरकार ने महज 5 सालों में दी है. वहीं सपा-बसपा के राज में सिर्फ चूल्हा-चौका तक सीमित रहने वाली बहन-बेटियों को उनके हिस्सा का आसमान भाजपा सरकार ने दिलाया ताकि वो अपने सपनों की उड़ान भर सकें. 10 लाख स्वयं सहायता समूह बनाकर 1 करोड़ महिलाओं को जोड़ा गया है. सीएम योगी ने कहा कि यूपी के सरकारी स्कूल जो सपा-बसपा के राज में जर्जर और खस्ताहालत में थे, 2017 में भाजपा सरकार आने के बाद ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए लगभग 1.44 लाख सरकारी स्कूलों की तस्वीर बदली गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.