April 26, 2024, 11:14 pm

लोन: टिप्स अपनाएं, आसानी से छूटकारा पाएं

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 3, 2022

लोन: टिप्स अपनाएं, आसानी से छूटकारा पाएं

कई बार लोग अपने कर्ज को समय पर नहीं चुका पाते हैं। ऐसे में वो कर्ज के साथ-साथ टेंशन में भी फंसे रहते हैं। आज के समय में कर्ज पाना भी बेहद आसान हो गया है यही वजह है कि लोग सोचे समझे बिना किसी भी कर्ज के लिये एप्लाई कर देते हैं, हालांकि कर्ज लेने के साथ उसे चुकाना भी अहम होता है ऐसे में ग्राहकों को एक योजना बना कर इस सुविधा का फायदा उठाना चाहिये. आईसीआईसीआई बैंक आपको ऐसे कुछ खास टिप्स दे रहा है जिसकी मदद से आप समय पर अपनी ईएमआई कर्ज चुका सकेंगे।
लोन के भुगतान को प्राथमिकता दें
किसी भी लोन खास तौर पर पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड पर लोन जिसकी ब्याज दरें ऊंची होती हैं को लेने से पहले यहां तक कि उसे एप्लाई करने से पहले भुगतान को लेकर योजना बना लें. कोशिश करें की ईएमआई की तारीख आपकी सैलरी आने की तारीख के करीब हो और कोशिश करें कि आपके खाते में कुछ एक्स्ट्रा ईएमआई के बराबर बैलेंस बना रहे जिससे सैलरी में देरी या जॉब बदलने के दौरान फुल एंड फाइनल पेमेंट में देरी पर आपके भुगतान समय पर जारी रहें. और आप पेनल्टी से बच सकें.

The inscription personal loan on a yellow sheet that lies on the financial document near the calculator.

कर्ज को व्यवस्थित रखें
अगर देखा गया है कि लोन जितने क्रेडिट कार्ड होते हैं उन सभी से शॉपिंग कर लेते हैं और अक्सर किसी एक की ईएमआई चुकाने में देरी कर देते हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड में अलग अलग कई ईएमआई चुका रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप एक पर्सनल लोन लेकर उन सबको चुका दें. ऐसे में आप आसानी से अपने कर्ज को मैनेज कर पाएंगे वहीं पर्सनल लोन की मदद से आप क्रेडिट कार्ड पर ऊंची ब्याज दर से भी बच जायेंगे

बैलेंस ट्रांसफर
कर्ज लेने के बाद उसे लगातार रीव्यू करते रहें. अगर आपको कहीं और बेहतर दरों और बेहतर शर्तों के साथ कर्ज ऑफर हो रहा है तो बैलेंस ट्रांसफऱ का मौका हाथ से न जाने दें. अक्सर ये देखने में आता है कि अगर लोग ईएमआई देने में सक्षम होते हैं तो वो अपने लोन को रीव्यू करने की जगह ईएमआई चुकाते रहना ज्यादा पसंद करते हैं. हालांकि इससे आप अपनी लागत घटाने का मौका खो देते हैं. बेहतर है कि लगातार बाजार में आने वाले ऑफर पर नजर रखें और कोई भी ऑफर जो आप पर बोझ घटाता हो उसका फायदा उठायें

लोन का बोझ घटाने की कोशिश करें
कई बार लोगों को अतिरिक्त आय होती है. लेकिन वो इसका इस्तेमाल गैर जरूरी वस्तुओं को खरीदने में करते हैं. अगर आपका कोई लोन चल रहा हो और आपको कहीं और से आय होती है तो कोशिश करें कि इसकी मदद से अपना लोन का कुछ भुगतान कर दें. या फिर लोन को बंद कराने की कोशिश करें..इससे न केवल आप ब्याज दर के बोझ से बचेंगे साथ ही समय से पहले लोन मुक्त भी हो जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.