May 5, 2024, 7:42 am

मथुरा-वृंदावन का सफर हुआ आसान, यमुना एक्सप्रेसवे से इतने KM का हो जाएगा रास्ता

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 9, 2022

मथुरा-वृंदावन का सफर हुआ आसान, यमुना एक्सप्रेसवे से इतने KM का हो जाएगा रास्ता

new expressway in mathura-vrindavan: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) वालों को अब बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) के दर्शन करने के लिए लंबा सफर तय नहीं करना होगा. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से सिर्फ 7 किमी का सफर तय करते हुए मथुरा-वृंदावन पहुंच जाएंगे. इसके लिए यमुना अथॉरिटी ने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. नया एक्सप्रेसवे सिक्स लेन और 100 मीटर चौड़ा होगा. इसे इंटरचेंज बनाकर सीधे यमुना एक्सप्रेसवे और ब्रज विकास परिषद द्वारा बनाए जा रहे पुल से जोड़ा जाएगा. बांके बिहारी मंदिर से 500 मीटर पहले तक इसे बनाया जाएगा. पास में ही पार्किंग की सुविधा दी जाएगी. इस संबंध में ब्रज तीर्थ परिषद की बोर्ड बैठक में यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की बैठक हो चुकी है.

ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई (American company CBRE) ने डीपीआर का प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि नए शहर में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए. जिससे मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर रुक सकें. ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का अध्ययन भी किया. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर बसने जा रहा है. यमुना अथॉरिटी हेरिटेज कॉरिडोर को बसाने का काम करेगी. जीप में बैठकर कॉरिडोर में बसे गोकुल-नंदगांव और बरसाना को देखने का मौका मिलेगा. तीनों गांव में राधा-कृष्ण की लीलाएं दिखाई जाएंगी. जीप से तीनों गांवों में दिखाई जाने वालीं लीलाएं देखने का भी मौका मिलेगा.

पढ़ें: आपकी सोसाइटी के पास बड़ा एनकाउंटर, कार का शीशा तोड़कर लैपटॉप चुराने वाले गैंग का एक सदस्य पकड़ा गया

गांवों की परिक्रमा के लिए पाथ वे बनेगा. गांव में पानी के कुंड भी बनाए जाएंगे. गांव में ही ऐसा भागवत कथा वाचनालय बनाया जाएगा जहां 24 घंटे होगी भागवत कथा सुनाई देगी. इतना ही नहीं यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रंट भी तैयार किया जाएगा. यमुना अथॉरिटी की मंशा है कि कम से कम एक रात पर्यटक मथुरा-वृंदावन में जरूर रुके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.