May 4, 2024, 4:56 pm

जेल पहुंचे योगी सरकार के मंत्री, कैदियों ने बताई घोटाले की हकीकत

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 9, 2022

जेल पहुंचे योगी सरकार के मंत्री, कैदियों ने बताई घोटाले की हकीकत

four jail personnel including superintendent suspended in Barabanki jail: बाराबंकी जिला जेल में निरीक्षण करने आए जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति (minister dharamveer prajapati) के सामने जेल अफसरों की पोल खुल गई. दरअसल, यूपी के बाराबंकी जेल (Barabanki Jail) अधीक्षक, डिप्टी जेलर सहित दो जेल वार्डर को सस्पेंड कर दिया गया है. यह कार्रवाई जेल मंत्री के निरीक्षण के बाद की गई है. जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति को जेल के औचक निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली थीं. इस दौरान उन्होंने कैदियों को दिया जाने वाला खाना खुद भी खाया और अधिकारियों को भी खिलाया. खाने की गुणवत्ता गड़बड़ मिलने के बाद अफसरों पर कार्रवाई की गई.

जानकारी के मुताबिक निरीक्षण के दौरान जेल में मंत्री ने दाल चखी तो पतली होने के साथ ही उसमें कंकड़ भी निकले. भोजनालय और भंडार गृह में अव्यवस्था व गंदगी भी मंत्री ने देखी. वहीं कुछ चीजे कैदियों को बाजार से खरीदकर खिलाने की बात कागजों में पाई गईं, जिनका स्वाद तक कैदियों को नहीं मिला. साथ ही कोरोना काल में कैदियों को विटामिन सी की कमी न होने पाए इसके लिए नींबू और संतरा जैसे फल भी देने की सलाह डॉक्टरों ने दी थी. इसका फायदा उठाकर जेल के अधिकारियों ने इनकी खरीद तब ज्यादा दिखाई जब कीमतें ज्यादा थीं.

जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति को बाराबंकी जेल के निरीक्षण के दौरान कई तरह की खामियां मिली थीं. इसमें कैदियों के मिलने वाले खाने की क्वालिटी खराब पाई गई.  कैदियों के खाने की गुणवत्ता में कमी पाए जाने के बाद बाराबंकी जेल अधीक्षक हरि बक्श सिंह, डिप्टी जेलर आशुतोष मिश्रा, जेल बॉर्डर राजेश भारती और सुरेश कुमार को सस्पेंड कर दिया गया.

पढ़ें: मथुरा-वृंदावन का सफर हुआ आसान, यमुना एक्सप्रेसवे से इतने KM का हो जाएगा रास्ता

बता दें कि, उत्तर प्रदेश की जेलों में व्यवस्थाओं को लेकर योगी सरकार सख्ती अपना रही है. साथ ही योगी सरकार की तरफ से कैदियों की मानसिक शांति के लिए नए प्रयास भी किए गए. जेल व होमगार्ड राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा था कि कैदियों के लिए संतों के उपदेश होंगे. इस पहल का लक्ष्य कैदियों में सकारात्मक सोच पैदा करना है, ताकि जब वो जेल से रिहा हों तो एक अच्छे इंसान बनकर बाहर जाएं.

जेल मंत्री ने यह भी कहा था कि जेलों में हर दिन 5 से 10 मिनट तक कैदियों के बीच गायत्री मंत्र जाप किया जाएगा. जेल में बंद लोगों ने अपराध किया है, ऐसे में अगर जेल में गायत्री मंत्र का जाप किया जाएगा तो कैदियों का पाप बोध कम होगा और उनके विचारों बदलाव आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.