May 18, 2024, 9:00 pm

Flower Show in Noida: फ्लावर शो में एक करोड़ से ज्यादा के फूल, पौधे और गमलों की बिक्री, विदेशी फूल रहे सबकी पसंद

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 26, 2024

Flower Show in Noida: फ्लावर शो में एक करोड़ से ज्यादा के फूल, पौधे और गमलों की बिक्री, विदेशी फूल रहे सबकी पसंद

Flower Show in Noida: नोएडा में चल रहे तीन दिवसीय फ्लावर शो का रविवार को समापन हो गया। प्लारोकल्चर सोसाइटी की ओर से आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में तीन दिनों में लगभग एक करोड़ रुपये से अधिक के फूल और पौधों की बिक्री हुई। लोगों ने फूलों के साथ-साथ गमलों, बागवानी के सामान और जैविक खाद और कीटनाशकों की भी खरीदारी की। फ्लावर शो में विदेशी फूलों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया।

क्या है पूरा मामला

नोएडा के सेक्टर 21ए स्थित नोएडा (Flower Show in Noida) स्टेडियम में आयोजित 36वें फ्लावर शो का रविवार को समापन हो गया। नोएडा प्राधिकरण एवं प्लारोकल्चर सोसाइटी की ओर से आयोजित पुष्प प्रदर्शनी में तीन दिनों में लगभग एक करोड़ रुपये से अधिक के फूल और पौधों की बिक्री हुई। लोगों ने फूलों के साथ-साथ गमलों, बागवानी के सामान और जैविक खाद और कीटनाशकों की भी खरीदारी की। प्रदर्शनी के अंतिम दिन 25 हजार लोगों ने फूलों का दीदार किया।

80 से अधिक स्टॉल लगे 

उद्यान विभाग के उपनिदेशक महेंद्र प्रकाश ने बताया कि प्रदर्शनी में 80 से अधिक स्टॉल लगाए गए, इसमें 70 से अधिक किस्म के फूलों को दिखाया गया। इसके अलावा देश – विदेश के विभिन्न किस्मों के फूल भी प्रदर्शनी में लगाए गए। उन्होंने बताया कि तीन दिन में नोएडा और आसपास के सभी जिलों के हजारों लोग प्रदर्शनी देखने पहुंचे। पुष्प प्रेमियों ने फूलों की जमकर खरीदारी की। तीन दिन में लगभग एक करोड़ के ऑर्डर दिए गए। इसमें कैक्टस, बोंसाइ सहित विभिन्न प्रकार के फूलों की बिक्री अधिक हुई है। लोगों ने सब्जी और फलों के बीजों, जैविक खाद और कीटनाशकों की भी खरीदारी की ।

हवा को प्रदूषण रहित करने वाले पौधे की रही मांग

फ्लावर शो में तीन हजार प्रजाती के फूल -पौधे प्रदर्शित किए गए। इसमें सबसे ज्यादा घर की हवा को प्रदूषण रहित करने वाले पौधे की मांग रही। ऐसे पौधों की लगभग 250 प्रजातियां प्रदर्शनी में उपलब्ध थीं। स्टॉल लगाने वाले राहुल ने बताया कि लगातार एनसीआर से प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में ऑक्सीजन डिस्चार्ज और प्रदूषण रहित करने वाले पौधों की मांग बढ़ी है। लोग अपने घर और गार्डन में प्रदूषण को कम करने वाले पौधे की मांग करते हैं। इसमें स्पाइडर प्लांट, बांस, स्नेक प्लांट और नीलगिरी के पौधे की मांग ज्यादा है। इनकी कीमत 250 से पांच हजार रुपये तक है।

25 हजार से अधिक लोग पुष्प प्रदर्शनी पहुंचे देखने

पुष्प प्रदर्शनी के दौरान रामलीला ग्राउंड में पूरे दिन आयोजन होते रहे, लेकिन रविवार शाम होते ही फूल – पौधे देखने के लिए खासी भीड़ जुटी। समापन के दिन 25 हजार से अधिक लोग पुष्प प्रदर्शनी देखने पहुंचे। यहां तक की विभिन्न पंडालों में सजे फूलों को देखने के लिए लोगों को इतजार करना पड़ा।

यह भी पढ़ें…

Noida Housing Societies Issues: सोसायटी की जमीन को दूसरे प्रॉजेक्ट के लिए बेचा गया, निवासियों ने लगाया आरोप

विदेशी फूलों की रही धूम

फ्लावर शो में देश के साथ ही विदेशी फूलों की धूम देखने को मिली। प्रदर्शनी में ज्यादातर फूल अमेरिका, थाईलैंड, डेनमार्क, हॉलैंड से लाए गए। विदेशी फूलों की शहर में अच्छी-खासी मांग है। नर्सरी के ओनर साजीव सिंह ने बताया की शहर के लोगों को पौधों और बागवानी से प्यार है। जिससे प्रति वर्ष लगने वाले मेले में लोग ने विदेशी और सुंदर फूलों की मांग अधिक थी। ऐसे में इस वर्ष विदेशी फूलों ज्यादा लाए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.