April 27, 2024, 3:53 pm

Health Tips: पेट में गैस की समस्या से हैं परेशान, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 28, 2024

Health Tips: पेट में गैस की समस्या से हैं परेशान, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Health Tips: कई बार खानपान में गड़बड़ी के कारण पेट में गैस की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह पेट दर्द, उल्टी और दस्त की समस्या पैदा हो जाती है। गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आयुर्वेद में कई सारे घरेलू नुस्खे बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

क्या है पूरा मामला

वर्तमान में लोगों की (Health Tips) लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है, जिसका बुरा असर सेहत पर पड़ता है। बिगड़ी लाइफस्टाइल के साथ अगर आपका खानपान भी खराब है और आप स्ट्रेस लेते हैं तो इससे सबसे पहले पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि गैस और ब्लोटिंग होनी शुरू हो जाती हैं। बता दें कि पेट की समस्याएं ही आगे चलकर बड़ी बीमारियों का कारण बनती हैं। ऐसे में अगर आप समय रहते अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर लें और एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करना शुरू कर दें तो इससे आपको लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप गैस की समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपायों को भी आजमा सकते हैं।

गैस की समस्या के लिए आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic Remedy For Gas Problem

 गैस दूर करने के लिए काला नमक के साथ लें अजवाइन 

अजवाइन में पाए जाने वाले गुण पाचन संबंधी समस्याओं, जैसे कि गैस और एसिडिटी के इलाज में कारगर साबित होते हैं। वहीं काला नमक में मौजूद मिनरल्स भी पाचन को सहायक हो सकते हैं। अजवाइन और काला नमक का स्वादग्राही गुण भी होता है, जिससे इसे खाने में आनंद आता है और भूख न लगने की समस्या भी दूर हो सकती है। पेट में होने वाली गैस की समस्या को दूर करने के लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन को उबाल आने तक पकाना होगा। इसके बाद इस मिक्स को छानें और फिर एक चौथाई छोटी चम्मच काला नमक मिलाकर धीरे-धीरे पिएं। अजवाइन और काला नमक का ये पानी आपके पाचन को बेहतर करने में सहायक होता है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होंगी।

गैस दूर करने के लिए दही और काला नमक 

दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और काले नमक में मौजूद मिनरल्स, शरीर में वात को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उनके लिए दही के साथ काले नमक का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में सहायक होते हैं, जिससे गैस की समस्या कम हो सकती है। इसके लिए 1 कटोरी दही में एक चौथाई चम्मच काला नमक मिलाकर खाएं। ध्यान रखें कि दही का सेवन रात के समय न करें, इससे नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें…

High Security Registration Plate: गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई… हो जाएं सावधान!

 भुना जीरा 

भुना हुआ जीरा पाचन को सुधारने के साथ-साथ पेट की गैस को कम करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को अक्सर खाना खाने के बाद गैस की शिकायत होती है उन्हें खाना खाने से आधा घंटा पहले गुनगुने पानी में आधा छोटी चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको गैस से छुटकारा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.