April 27, 2024, 3:19 pm

High Security Registration Plate: गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई… हो जाएं सावधान!

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 28, 2024

High Security Registration Plate: गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई… हो जाएं सावधान!

High Security Registration Plate: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर परिवहन विभाग ने बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) की गाड़ियों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। परिवहन विभाग की टीम दिन-रात वाहनों की चेकिंग कर रही है। खासकर फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित गौतमबुद्ध नगर जिले में परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को पकड़ कर चालान कर रही है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए सड़कों पर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Registration Plate) वाली गाड़ियों पर सख्ती शुरू हो गई है। दिल्ली-एनसीआर में परिवहन विभाग  की कई टीमें सड़कों पर उतर गई हैं। राजधानी दिल्ली के साथ-साथ फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित गौतमबुद्ध नगर जिले में परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को पकड़ कर चालान कर रही है।

बता दें कि देश में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद वाहन मालिकों के खिलाफ जबरदस्त एक्शन शुरू हो गया है। ऐसे में अगर आपने भी अपने गाड़ियों में अभी तक एसएसआरपी (HSRP) नहीं लगाया है तो तुरंत ही लगा लें, वरना 5 से 10 हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

एचएसआरपी क्या होता है?

बता दें कि देश में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। एचएसआरपी एक एल्यूमीनियम निर्मित नंबर प्लेट होती है, जो वाहन के फ्रंट और रियर में लगाई जाती है। एचएसआरपी के ऊपरी बाएं कोने पर एक नीले रंग का क्रोमियम आधारित अशोक चक्र का होलोग्राम होता है। इसके निचले बाएं कोने पर एक यूनिक लेजर ब्रांडेड 10 अंकीय पहचान संख्या दिया जाता है। मोदी सरकार ने गाड़ियों की चोरी और अवैध कारोबार के लिहाज से एचएसआरपी लाया गया है।

यह भी पढ़ें…

ED Raid: सुनीता केजरीवाल रिश्तेदारों के घर पर ED ने कसा शिकंजा, FEMA मामले में हुई कार्रवाई

एचएसआरपी को लेकर सख्ती

गौरतलब है कि देश में अप्रैल 2019 से पहले उपलब्ध नंबर प्लेटों के साथ छेड़छाड़ करना आसान था, लेकिन एसएसआरपी के आने के बाद अब न इसे आसानी से हटाया जा सकता है और न ही बदला जा सकता है। इसके चलते वाहन चोरी की घटनाओं में काफी कमी आई है। पहले चोरी की गई वाहनों को ट्रैक करना लगभग मुश्किल था। लेकिन, एचएसआरपी नंबर प्लेट आने के बाद कार की चोरी के मामले में काफी कमी आई है।

एआरटीओ का क्या कहना है?

गौतमबुद्ध नगर जिले के एआरटीओ प्रवर्तन डॉ उदित नरायाण पांडेय के मुताबिक, ‘पिछले एक साल में नोएडा, ग्रेटर नोएडा में 3168 वाहन पकड़े गए हैं। इनमें से तकरीबन 600 वाहनों को बंद कर दिया गया है और तकरीबन 30 लाख रुपये का चालान काटा गया है। वहीं, इस साल एक मार्च से 22 मार्च तक 239 वाहनों के चालान किए गए, जबकि 12 गाड़ियां जब्त की गईं हैं और तकरीबन 55 हजार रुपये चालान राशि वसूले गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.