May 14, 2024, 1:52 pm

Green Tea Benefits: कई बीमारियों को दूर करती है ग्रीन टी, जानिए क्या कहते हैं डाइटीशियन

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 5, 2024

Green Tea Benefits: कई बीमारियों को दूर करती है ग्रीन टी, जानिए क्या कहते हैं  डाइटीशियन

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने से शरीर की बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी का सेवन अक्सर लोग करते हैं ताकि उनके शरीर को काफी फायदा मिल सके, लेकिन अगर आपने सावधानियां नहीं बरतीं तो फायदे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं की इस बारे डायटिशियन का क्या मानना है?

क्या है पूरा मामला

ग्रीन टी (Green Tea Benefits)को फायदों का खजाना समझा जाता है इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे पीने की सलाह देते हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं है जो चीज हेल्दी नजर आए उसके कोई नुकसान नहीं हो सकते, इस हर्बल टी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। इसे पीने का सही वक्त आपको पता होना चाहिए वरना सेहत को लेकर गड़बड़ी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में डायटिशियन की क्या सलाह है…

ग्रीन टी पीने से लाभ-

कैंसर से बचाव

कैंसर एक बेहद गंभीर बीमारी है जिससे बचने के लिए आप ग्रीन टी जरूर पिएं। इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल्स, ट्यूमर और कैंसर सेल्स रोकने में मदद करते हैं। खासकर ब्रेस्ट औप प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है।

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

ग्रीन टी रेगुलर पीने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है, जिससे ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज कम होने लगता है और दिल की बीमारियों का खतरा टल सकता है।

स्किन इंफेक्शन से बचाव

जब हमारी स्किन डैमेज हो जाती है और फिर सेल्स की भरपाई करना हो तो ग्रीन टी पीना फायदेमंद माना जाता है जिसमें स्किन इंफेक्शन से बचाव की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। स्किन टोन हो सकती है और पिंपल्स कम आते हैं।

वजन घटाने में कारगर

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। इसे पीने से बॉडी फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। बेहतर है कि इसे एक्सरसाइज से पहले पिएं तो फायदा होगा।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी को मिलेंगे कई तोहफे, 1 साल पुराने बिल भी होंगे माफ

ग्रीन टी कब नहीं पीनी चाहिए?

भोजन करने के करीब एक घंटे पहले ग्रीन टी पीना फायदेमंद माना जाता है, चूंकि इसमें टैनिन होता है इसके खाने तुरंत बाद इसका सेवन न करें क्योंकि ऐसे में जी मिचलाने, कब्ज और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। कोशिश करें कि इसे कभी भी खाली पेट न पिएं और इसके साथ कुछ जरूर खाएं। एक दिन में 3 कप से ज्यादा पिएंगे तो नुकसान होना तय है। सोने से पहले इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.