April 27, 2024, 2:55 am

नए जमाने का साइबर फ्रॉड, बिजली बिल के नाम पर हो रहा है धोखाधड़ी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 17, 2022

नए जमाने का साइबर फ्रॉड, बिजली बिल के नाम पर हो रहा है धोखाधड़ी

Cyber Fraud: इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ठग इस समय बकाया बिजली बिल के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इनके झांसे में फंसने पर बैंक अकाउंट खाली हो जाता है. ठग लोगों को बकाया बिजली बिल के फर्जी एसएमएस भेजकर ठगने की कोशिश कर रहे हैं. अब तक इस तरह के साइबर ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें:-

प्लास्टिक सर्जरी से हुई मौत ? 21 साल की उम्र में क्या है इस एक्ट्रेस की डेथ मिस्ट्री

साइबर जालसाज ठगी करने के लिए लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें उपभोक्‍ताओं से कहा जाता है कि, आपकी बिजली कनेक्‍शन काट दिया जाएगा, क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है. इसके साथ एक फोन नंबर भी दिया जाता है. जिस पर लोगों को संपर्क कर समस्‍या समाधान का निर्देश होता है.

 

जालसाज इंस्‍टॉल करवाते हैं एप: पुलिस का कहना हैं कि, अगर कोई उपभोक्ता दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो वह उनके जाल में फंस जाता है. उसे पिछले बिजली बिलों के भुगतानों को वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है. इसके लिए उपभोक्‍ताओं से उनका बैंक डीटेल मांगा जाता है. साथ ही उपभोक्‍ताओं को मोबाइल फोन में एनीडेस्क, टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए भी कहा जाता है. जैसे ही कोई व्यक्ति इन जालसाजों द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करके जानकारी शेयर करता है, तो पीड़ित का बैंक खाता जालसाज के नियंत्रण में आ जाता है.  पुलिस ने अपने एडवाइजरी में लोगों से बेहद सतर्क रहने का सुझाव देते हुए अनुरोध किया है कि, वे बकाया बिजली बिलों के संबंध में एसएसएस के जरिये आने वाले किसी संदेश पर रिप्‍लाई न करें. अगर कनेक्शन काटने संबंधी कोई संदेश मिलता है, तो अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में संपर्क करें.

यह भी पढ़ें:-

रोबोट बने वेटर: इस रेस्टोरेंट में Robot परोसते हैं खाना, लोग कर रहे खूब पसंद

Leave a Reply

Your email address will not be published.