May 10, 2024, 3:03 am

Flats Registry in Noida: फ्लैट बायर्स के लिए खुशखबरी, मार्च से हर संडे कैंप लगाकर की जाएगी रजिस्ट्री

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 19, 2024

Flats Registry in Noida: फ्लैट बायर्स के लिए खुशखबरी, मार्च से हर संडे कैंप लगाकर की जाएगी रजिस्ट्री

Flats Registry in Noida: नोएडा, ग्रेटर नोएडा के फ्लैट खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब रजिस्ट्री के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।
रजिस्‍ट्री विभाग मार्च से हर रविवार को कैंप लगाकर फ्लैटों की रजिस्‍ट्री करेगी। विभाग ने इसके लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से डेटा मांगा है।कैंप लगाकर रजिस्‍ट्री करने से लोगों का समय बचेगा। इसके अलावा एक ही जगह पर सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। इसके लिए रजिस्‍ट्री विभाग ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से रिकॉर्ड मांगा है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक (Flats Registry in Noida) नोएडा और ग्रेटर नोएडा के फ्लैट बायर्स को अगले महीने यानी मार्च में रविवार के दिन फ्लैटों की रजिस्ट्री कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्री विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से रजिस्ट्री विभाग ने उन प्रॉजेक्टों का डेटा मांगा है जिनके बिल्डरों ने अथॉरिटी को 25 प्रतिशत बकाया जमा करने का करार किया है। साथ ही इनमें रजिस्ट्री की अनुमति संबंधित अथॉरिटी की ओर से दे दी गई है। अथॉरिटी से डेटा मिलते ही रजिस्ट्री विभाग मार्च में रविवार को कैंप लगाकर रजिस्ट्री की सुविधा देने का अपना शेड्यूल जारी कर देगा।

बिल्डर-बायर मामले को सुलझाने के लिए पिछले दिनों शासन स्तर से अमिताभ कांत पॉलिसी की शर्तों को संशोधन के साथ लागू किया गया है। इसके तहत बिल्डरों को दो साल के कोविड पीरियड में ब्याज की छूट समेत अन्य लाभ दिए जा रहे हैं। यह लाभ तभी लिए जा सकते हैं जबकि बिल्डर संबंधित अथॉरिटी के बकाये में से कुल 25 प्रतिशत बकाया देने के लिए तैयार हो जाए। इस पॉलिसी की शर्तों से सहमति देते हुए नोएडा-ग्रेनो में करीब 40 प्रॉजेक्टों के बिल्डरों ने दोनों अथॉरिटी के साथ उनका 25 प्रतिशत बकाया देने का करार किया है। इनमें से कितने बिल्डरों ने अभी तक पैसा जमा किया है उनमें कितनों को रजिस्ट्री के लिए अथॉरिटी ने एनओसी दी है, इसका रेकॉर्ड रजिस्ट्री विभाग ने दोनों अथॉरिटी से मांगा है। इस रेकॉर्ड के मिलने के बाद रजिस्ट्री विभाग संबंधित प्रॉजेक्टों के फ्लैटों की रजिस्ट्री कराने के लिए रविवार को भी कैंप लगाने की सुविधा शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें…

Flats in Delhi NCR: NCR का ये शहर बना लोगों की पहली पसंद, खरीदे सबसे ज्यादा फ्लैट्स

समय की होगी बचत, एक जगह मिलेगी हर सुविधा

स्टांप विभाग के एआईजी बीएस वर्मा ने बताया कि दोनों अथॉरिटी से इसका डेटा मांगा गया है कि उन्होंने किस किस प्रॉजेक्ट में रजिस्ट्री कराने के लिए एनओसी दे दी है। जैसे ही डेटा हमें मिल जाएगा हम अगले महीने से हर एक रविवार को कैंप लगाकर फ्लैट बायर्स को रजिस्ट्री कराने की सुविधा देंगे। इससे लोगों का समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह सारी सुविधा मिल जाएगी। डेटा मिलने के बाद हम अपना शेड्यूल जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.