April 28, 2024, 10:56 pm

Dhanteras 2023 shopping: धनतेरस पर भूलकर भी ना लाएं ये सामान.. नहीं तो हो सकता है नुकसान। क्या है मान्यताएं… जानें यहां

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday November 10, 2023

Dhanteras 2023 shopping: धनतेरस पर भूलकर भी ना लाएं ये सामान.. नहीं तो हो सकता है नुकसान। क्या है मान्यताएं… जानें यहां

Dhanteras 2023 shopping: दिवाली से ठीक पहले आज पूरे देश में धनतेरस की धूम है. इस दिन भगवान कुबेर, भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. घर और परिवार की उन्नति के लिए लोग शुभ मुहूर्त में सोना, चांदी, मकान, दुकान, फ्लैट, वाहन आदि की खरीदारी करते हैं. इनको माता लक्ष्मी का प्रतीक मानकर खरीदारी की जाती है क्योंकि देवी लक्ष्मी धन, वैभव और ऐश्वर्य की देवी हैं. हालांकि धनतरेस पर कुछ धातु के सामान की खरीदारी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि उन धातुओं का संबंध अशुभ फल देने वाले ग्रहों से होता है. धनतेरस पर उनको खरीदना अशुभ माना जाता है.

धनतेरस (Dhanteras 2023) के दिन शुभ फल देने वाले वस्तुओं की खरीदारी (Dhanteras 2023 shopping) करते हैं. धनतेरस के दिन स्टील, लोहा, एल्युमिनियम से बने सामान की खरीदारी करने से बचना चाहिए. लोहे का संबंध शनि ग्रह से है और एल्युमिनियम का संबंध ग्रह राहु से है. स्टील का संबंध राहु, केतु और शनि से माना जाता है. धनतेरस के दिन आपको राहु, केतु और शनि से जुड़ी वस्तुओं को घर नहीं लाना चाहिए. ये तीनों ही ग्रह अशुभ फल देने वाले माने जाते हैं, हालांकि कुंडली में इनकी स्थितियां भी इसके लिए जिम्मेदार होती हैं. आइए सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं धनतेरस (Don’t Buy These things on Dhanteras) पर क्या नहीं खरीदना चाहिए.

  • एल्युमिनियम, प्लास्टिक और धारदार सामान न खरीदें

धनतेरस पर भूलकर भी प्लास्टिक से बनी चीजें, एल्युमिनियम के बर्तन, चाकू, कैंची आदि चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करना अशुभ माना जाता है और घर में दरिद्रता आती है.

  • लोहे की चीजें न खरीदें

धनतेरस के दिन लोहे से संबंधित समान जैसा खाना बनाने के लिए कढ़ाई आदि नहीं खरीदने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई लोहे से संबंधित सामान घर लेकर आता है तो व्यक्ति के घर में दुर्भाग्य भी साथ आ जाता है.

  • कांच और आर्टिफिशियल ज्वेलरी

धनतेरस के दिन कांच आदि से संबंधित समान और आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी खरीदने से बचना चाहिए. वहीं, कांच का संबंध राहु से होता है. इसलिए शीशे आदि बिल्कुल भी न खरीदें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की तरक्की रुक जाती है.

  • काले रंग के कपड़े न खरीदें

धनतेरस पर यदि आप कपड़े खरीदने के लिए जा रहे हैं तो काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी न खरीदें. आप चाहें तो अन्य रंग के कपड़े खरीद सकते हैं.

  • मिट्टी से बने बर्तन

धनतेरस पर मिट्टी से बने बर्तन आदि की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि मिट्टी के बर्तन खरीदने से घर में बरकत कम हो जाती है और सुख शांति में भी कमी आती है.

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए?

1. सोना: धनतेरस पर सोने के सिक्के, सोने के आभूषण आदि की खरीदारी करें. इसको माता लक्ष्मी का प्रतीक मानते हैं और इसका संबंध बृहस्पति ग्रह से है, जो शुभ फलदायी माना जाता है.

2. चांदी: धनतेरस के दिन आप चांदी के सिक्के, चांदी के बर्तन या आभूषण खरीद सकते हैं. इसका संबंध चंद्रमा से है. यह आपके सुख और समृद्धि में वृद्धि करने वाला होता है.

3. पीतल: धनतेरस पर आप पीतल की वस्तुएं खरीद सकते हैं. यह भगवान धन्वंतरि का प्रिय धातु भी है और धनतेरस पर धन्वंतरि जयंती भी मनाते हैं. पीतल का संबंध गुरु ग्रह से है. यह शुभ माना जाता है.

इसके अलावा आप चाहें तो तांबे से बनी वस्तुएं भी खरीद सकते हैं. धनतेरस पर नमक, साबुत धनिया, झाड़ू आदि की भी खरीदारी की जाती है. नमक नकारात्मकता को दूर करता है, जबकि झाड़ू और धनिया का संबंध माता लक्ष्मी से है.

 

यह भी पढ़ें:-

Dhanteras 2022:दिवाली पर्व को  लेकर देश में धूम, कैसे करें धनतेरस की पूजा जानें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.