July 17, 2024, 10:34 pm

World Fastest internet : 1 सेकंड में ट्रांसमिट होंगी 150 मूवीज, चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट, जानिए खासियत

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday November 16, 2023

World Fastest internet : 1 सेकंड में ट्रांसमिट होंगी 150 मूवीज, चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट, जानिए खासियत

World Fastest internet: एडवांस तकीनक की लड़ाई में हर देश आगे रहना चाहता है. अमेरिका से लेकर चीन तक और रुस से लेकर भारत तक हर कोई परचम लहराने की कोशिश में है. टेक वॉर के इस जमाने में चीन को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. चीन ने इंटरनेट के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल किया है. दरअसल, चीन ने दुनिया का सबसे तेज या यू कहें कि फास्टेस्ट इंटरनेट अपने कुछ शहरों में लॉन्च कर दिया है.

गजब की इंटरनेट स्पीड

चीन की इंटरनेट स्पीड (World Fastest internet)  का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि एक सेकंड के भीतर ही चमत्कार हो जाएगा. इधर आप पलक झपकेंगे और उधर आपका इंटरनेट संबंधित काम पूरा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि चीन ने जो फास्टेस्ट इंटरनेट लॉन्च किया है उसकी स्पीड इतनी है कि महज एक सेकडं में 150 मूवी को ट्रांसमिट HD क्वॉलिटी में किया जा सकता है. ये इंटरनेट नेटवर्क 1.2TB यानि 1200 गीगाबाइट की स्पीड से डेटा को हर सेकंड में ट्रांसफर कर सकता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, ये इंटरनेट स्पीड अधिकांश मौजूदा प्रमुख इंटरनेट स्पीड की तुलना में 10 गुना अधिक तेज है. इस प्रोजेक्ट पर 4 कंपनियों ने मिलकर काम किया है जिसमें सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवेई टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट कॉर्पोरेशन शामिल है.

3,000 Km में फैला है ये हाईस्पीड इंटरनेट नेटवर्क 

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन (China Launched world Fastest internet) का ये हाईस्पीड इंटरनेट नेटवर्क चीन के 3,000 किलोमीटर एरिया में फैला हुआ है और ये ऑप्टिकल फाइबर केबलिंग (Optical Fiber Cabling) प्रणाली के माध्यम से बीजिंग, वुहान और गुआंगज़ौ को जोड़ता है. बता दें, चीन का ये नेटवर्क दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट देने वाला नेटवर्क बन चुका है. दुनिया के अधिकांश इंटरनेट बैकबोन नेटवर्क केवल 100 गीगाबिट प्रति सेंकड से काम करते हैं. यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी अभी हाल ही में अपने 400 गीगाबिट प्रति सेकंड के अपनी पांचवीं पीढ़ी के इंटरनेट-2 पर स्विच किया है.

बीजिंग-वुहान-गुआंगज़ौ कनेक्शन चीन के फ्यूचर इंटरनेट टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर का हिस्सा है, जो एक दशक लंबी पहल और राष्ट्रीय चीन शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क (सेर्नेट) की लेटेस्ट डेवलपमेंट है. ये नेटवर्क जुलाई में एक्टिवेट हो गया था जिसे बीते सोमवार को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है. चीन के इस नेटवर्क ने सभी टेस्ट को पार कर लिये है और विश्वसनीय प्रदर्शन किया है. यानि इस इंटरनेट कनेक्शन में कोई कमी नहीं पाई गई है.

1 सेकंड में ट्रांसमिट होंगी 150 मूवीज 

बीजिंग-वुहान-गुआंगज़ौ कनेक्शन की क्षमता को बताते हुए हुआवेई टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष वांग लेई ने बताया कि ये नेटवर्क केवल एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा स्थानांतरित करने में सक्षम है. यानि 150 मूवी के साइज की फाइल एक सेकंड में यहां से कहीं और पहुंचाई जा सकती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.