February 1, 2023, 9:47 pm

Delhi schools: दिल्ली के स्कूलों में रोबोटिक्स लीग की हुई शुरुआत, जानें इसकी खासियत

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 17, 2022

Delhi schools: दिल्ली के स्कूलों में रोबोटिक्स लीग की हुई शुरुआत, जानें इसकी खासियत

Delhi schools: केजरीवाल सरकार (Kejriwal government)ने दिल्ली के स्कूलों के लिए दिल्ली रोबोटिक्स लीग (Delhi Robotics League) की शुरुआत की है. भीमराव अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस, सूरजमल विहार में शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता की उपस्थिति में इस कार्यक्रम को लांच किया गया. दिल्ली सरकार की ओर से आयोजित ये लीग देशभर में स्कूली स्तर पर आयोजित होगा, जो अपने आप में पहला और अनूठा कार्यक्रम है. इस शानदार पहल के माध्यम से केजरीवाल सरकार का उद्देश्य अपने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अंदर रोबोटिक्स के क्षेत्र में जिज्ञाषा पैदा करना है.

क्या है दिल्ली रोबोटिक्स लीग ?

दिल्ली सरकार के इस अनूठे पहल के जरिए कक्षा 9वीं व 10वीं के छात्रों को अपने रोबोटिक्स स्किल्स को दिखाने और उसे बेहतर बनाने का मौका मिलेगा. इस लीग के माध्यम से बच्चे विभिन्न चरणों में अपने द्वारा बनाये गए वोर्किंग रोबोट्स के साथ प्रतियोगिता करेंगे और फाइनल में जीतने वाली टीम को पुरस्कार राशि दी जाएगी, बच्चों को अपने स्टार्टअप की शुरुआत के लिए सीड मनी व मेंटरशिप के मौके दिए जायेंगे.

बता दें कि, इस लीग में IIT Delhi का टेक्नोलॉजी इनोवेशन IHFC नॉलेज पार्टनर की भूमिका निभाएगा व केजरीवाल सरकार के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस से प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों के मेंटरशिप के लिए बूट कैंप का आयोजन करेगा.

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने छात्रों व आयोजकों को शुभकामनायें देते कहा कि आज पूरे विश्व में टेक्नोलॉजी लगातार तेज़ी से बदलती जा रही है. टेक्नोलॉजी के इस बदलते दौर में जो भी देश इसके अनुरूप ढल रहे है वो आज विश्व के शीर्ष देशों में शामिल है. उन्होंने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि रोबोटिक्स लीग जैसे आयोजनों के माध्यम से हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे स्वयं के साथ पूरे समाज को आने वाले समय के लिए तैयार का रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.