May 6, 2024, 11:47 am

Delhi News: फर्जी खबर फैलाने वाले यूट्यूब चैनल हो जाएं सावधान, सरकार ने किया आगाह

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 2, 2023

Delhi News: फर्जी खबर फैलाने वाले यूट्यूब चैनल हो जाएं सावधान, सरकार ने किया आगाह

Delhi News: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल्स को लेकर आगाह किया है। मिनिस्ट्री ने कहा कि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों का पर्दाफाश किया है।इन यूट्यूब चैनल्स को लेकर शुक्रवार को एक लिस्ट जारी की गई..

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल्स को लेकर आगाह किया है। मिनिस्ट्री ने कहा कि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों का पर्दाफाश किया है।इन यूट्यूब चैनल्स को लेकर शुक्रवार को एक लिस्ट जारी की गई..

मुख्य रूप से कौन- कौन से यूट्यूब चैनल्स को किया गया आगाह.. आइए जानें..

Gulynews.com को मिली जानकारी के मुताबिक मुख्य रूप से देश के 9 यूट्यूब चैनल्स को स सूचना, प्रसारण मंत्रालय ने सावधान किया है । इनमें भारत एकता न्यूज, बजरंग एजुकेशन, बीजे न्यूज, सनसनी लाइव टीवी, जीवीटी न्यूज, डेली स्टडी, अब बोलेगा भारत, सरकारी योजना ऑफिशियल और आपके गुरुजी जैसे यूट्यूब चैनल शामिल हैं।
मंत्रालय ने कहा, ‘पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट (FCU) ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों का भंडाफोड़ किया है। यूनिट ने इन चैनलों की ओर से फैलाई गई झूठी सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए 9 अलग-अलग ट्विटर थ्रेड में कई फैक्ट फाइंडिंग्स जारी किए हैं।’ इन चैनलों के सबक्राइबर की संख्या 11,700 से 34.70 लाख तक है। मंत्रालय ने बयान में कहा कि इन यूट्यूब चैनलों ने भारत के चीफ जस्टिस, प्रधानमंत्री, मुख्य निर्वाचन आयुक्त सहित संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के लिए अपमानजनक बयानों को गलत तरीके से प्रसारित किया है।

किस तरह की फर्जी खबरें पोस्ट कर रहे ये यूट्यूब चैनल्स..

इन चैनल्स पर जिस तरह की फर्जी खबरें चलाई जाती थीं, उसकी कुछ मिसाल आपको बताते हैं। चैनल के एक वीडिया में यह झूठा दावा किया गया कि केंद्र सरकार ने चुनावों में EVM के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ऐसे ही कहा गया कि सरकार पेट्रोल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बहुत ज्यादा घटाने वाली है। इसी तरह की अनेकों और भी खबरें इन चैनल्स के माध्यम से फैलाई गई हैं, जो जनता का सरकार और प्रशासन के प्रति भरोसा तोड़ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.