May 3, 2024, 5:29 pm

नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो का खाका तैयार, रोजाना इतने पैसेंजर करेंगे सफर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 5, 2022

नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो का खाका तैयार, रोजाना इतने पैसेंजर करेंगे सफर

Blueprint Of Metro Connecting Noida And Delhi Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. नोएडा एयरपोर्ट से नई दिल्ली (New Delhi) तक मेट्रो (Metro) चलाई जाएगी. इसकी डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पाेरेशन (डीएमआरसी) को दी है. सोमवार को डीएमआरसी (DMRC) ने नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो की प्रारंभिक ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) को सौंप दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक 72 किलोमीटर का मेट्रो रूट बनेगा और इस रूट पर 11 मेट्रो स्टेशन होंगे. डीएमआरसी की इस प्रारंभिक स्टडी रिपोर्ट पर यमुना प्राधिकरण अध्ययन कर रहा है.

डीएमआरसी की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शुरुआत से लेकर 2040 तक मेट्रो में कितने लोग सफर कर सकते हैं. नोएडा एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो पर 2025 में 40 हजार तो वहीं 2040 में 3 लाख से ज्यादा यात्री रोजाना सफर करेंगे. नोएडा एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच 72 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. इस दूरी को तय करने में करीब 1 घंटे का समय लगेगा और मेट्रो की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी.

पढ़ें: दिल्ली में भौंकने पर कुत्ते को रॉड से पीटा, पूंछ पकड़कर डॉग को फेंका, रोकने पर मालिक को भी पीटा

ट्रैफिक स्टडी रिपोर्ट में नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने वाली एक्सप्रेस मेट्रो के अनुमानित यात्रियों की संख्या के साथ पीक ऑवर अभी 16 घंटे की ट्रैफिक स्टडी पर बताया है. इस रिपोर्ट के अनुसार नॉलेज पार्क-2 से नोएडा एयरपोर्ट के बीच सुबह 9 बजे से 10 और शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच यात्रियों की भीड़ ज्यादा होगी.

पहले चरण में नोएडा एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क-2 तक

नोएडा एयरपोर्ट
सेक्टर-29
सेक्टर-21
सेक्टर-20
सेक्टर-18
नॉलेज पार्क-2

दूसरे चरण में सेक्टर-142 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक

सेक्टर-142
एमिटी यूनिवर्सिटी
न्यू अशोक नगर
दिल्ली गेट
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.