October 4, 2022, 2:16 am

योग से ऐसे कम करें बढ़ता वजन। जरा सा योग.. जीवनभर रखेगा निरोग

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 27, 2022

योग से ऐसे कम करें बढ़ता वजन। जरा सा योग.. जीवनभर रखेगा निरोग

Benefits of Yoga: योग (yoga) जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है और हो भी क्यों न आखिर योग के फायदे ही इतने हैं. योग शुगर, कब्ज जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. योग और ध्यान मन की शांति और बेहतर सेहत के लिए जरूरी माना जाता है. अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं. योग की सहायता से आप जीवन भर स्वस्थ बने रह सकते हैं. अक्‍सर लोग योग को एक धीमा माध्‍यम मान लेते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद करता है.

यह भी पढ़ें:-

पीरियड्स से यूं घबराएं नहीं… इन मिथ को कहिए गुड बाय।

अगर आप रोजाना योगा करते हैं तो इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है. योगा के दौरान आप गहरी सांस लेते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. नींद संबंधित समस्या दूर करने के लिए भी योगा फायदेमंद होता है. वजन कम करने के लिए योगा एक बेहतरीन तरीका है.

योगा इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जो आपके फेफड़े और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. यह आपको स्वस्थ खाने में भी मदद करता है.

योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकते है. योग बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है. योग बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है.

पढ़ें: इतनी खूबसूरत हैं Apple के मालिक की 23 साल की बेटी, देखें ग्लैमरस तस्वीरें

योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है. योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.