April 27, 2024, 4:43 am

फैटी लिवर की समस्या से है परेशान, जानिए बाबा रामदेव के घरेलू उपायें

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 16, 2022

फैटी लिवर की समस्या से है परेशान, जानिए बाबा रामदेव के घरेलू उपायें

Fatty liver solution: क्या आपको अक्सर पेट में भारीपन, दर्द, खट्टी डकार, उबकाई या खाना पचने में दिक्कत आती है तो इसे नज़रअंदाज बिल्कुल भी ना करें क्योंकि ये फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। अगर आपको फैटी लिवर की समस्या को पक्का करना है तो मंडुकासन के जरिये जान सकते है। मंडुकासन करते वक़्त पेट में भारीपन के साथ गुड़गुड़ की आवाज़ आयेगी।

स्वामी रामदेव का कहना है कि योग और घरेलू उपायें से फैटी लीवर की समस्या को दूर किया जा सकता है। योग में कपालभाति के साथ मंडुकासन करना चाहिए। मंडुकासन से डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें:- जितना जरूरी उतना ही खाएं protein, जानिए कितनी जरूरत है शरीर को प्रोटीन की  

घरेलू उपायें:
* लौकी के जूस पीने से होता है लिवर को फायदा।
* सर्वकल्प क्वाथ को लेने से पीलिया, सूजन, पेट व पेडू में दर्द, खाने का न पचना, भूख न लगना जैसी समस्या को दूर करता हैं। 1 चम्मच क्वाथ को एक गिलास पानी में उबाला कर 100 मिली. पानी कर लें और छानकर खाली पेट पीएं।
* कम से कम चीनी लें।
* फैटी लिवर को कम करें के लिए नींबू और संतरे को खाना चाहिए। नींबू और संतरे में विटामिन सी होता है जो कि एक पाॅवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। जो कि लिवर की कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से रोकता है। नींबू को एक कप पानी निचोड़कर या एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह पीने से भी फैटी लिवर की प्रॉब्लम कम होती है।

यह भी पढ़ें:-  Hydration: जानिए, आखिर दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए? 

Leave a Reply

Your email address will not be published.