April 30, 2024, 1:37 am

Ayurved Park News: वेदवन की तर्ज पर बनेगा आयुर्वेद पार्क, मिल गई मंजूरी…जड़ी बूटियों की मिलेगी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 16, 2024

Ayurved Park News: वेदवन की तर्ज पर बनेगा आयुर्वेद पार्क, मिल गई मंजूरी…जड़ी बूटियों की मिलेगी जानकारी

Ayurved Park News: नोएडा के प्रसिद्ध वेदवन पार्क की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयुर्वेद पार्क को विकसित किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण के मुताबिक इस पर मसौदा तैयार है। लोकसभा चुनाव के बाद इस पर कार्य शुरू होगा। पार्क में लोगों को आयुर्वेद का इतिहास उसके महत्व आयुर्वेदिक इलाज की जानकारी के साथ ऐसे पेड़-पौधों की जानकारी मिलेगी।

क्या है मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Ayurved Park News) के निवासियों के लिए नोएडा के वेदवन पार्क की तर्ज पर आयुर्वेद पार्क विकसित होगा। लोकसभा चुनाव के बाद सलाहकार कंपनी इसे विकसित करेगी। पार्क 15 एकड़ भूमि पर विकसित होगा। इसके लिए भूमि चिह्नित है।

ये है वेदवन पार्क की खासियत

नोएडा के सेक्टर 78 में वेदवन पार्क 12 एकड़ में विकसित है। सैलानियों के लिए ये प्रमुख स्थान है। इस पार्क में वेदों व पुराण की जानकारी दी गई है। कलाकृतियां, वाटर फाल आदि में झलक दिखती है। ग्रेटर नोएडा के लोग भी ऐसे पार्क की मांग कर रहे थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस मांग पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयुर्वेद पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इस पार्क में आयुर्वेद का इतिहास, उसके महत्व, आयुर्वेदिक इलाज संग ऐसे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे जो अच्छे सेहत के लिए बेहद अहम हैं।

चुनाव के बाद शुरू होगी टेंडर की प्रक्रिया

जड़ी-बूटियों की जानकारी व उससे होने वाले इलाज की जानकारी दी जाएगी। प्राधिकरण के मुताबिक इस पर मसौदा तैयार है। लोकसभा चुनाव के बाद इस पर कार्य शुरू होगा। टेंडर आदि की प्रक्रिया भी चुनाव के बाद शुरू होगी।

यह भी पढ़ें…

Illegal Encroachment News: प्राधिकरण का सख्त रवैया, बुलडोजर से कार्रवाई करके खाली कराई करोड़ों की जमीन

सिटी पार्क के गलियारों में गूंजेगा संगीत

ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क को और आकर्षित बनाने की भी प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्क में लगे पेड़-पौधों को रोशनी से जगमग करने को उन पर रंग-बिरंगी लाइट लगेगी। फुटपाथ के दोनों ओर भी रंग-बिरंगी रोशनी संग धुन बजेगी।  पिछले दिनों प्राधिकरण ने इसके लिए कंपनियों से सुझाव मांगे थे। सुझाव मिल गए हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव बाद सौंदर्यीकरण का कार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.