February 1, 2023, 10:38 pm

Airplane Mode on Flight: अब Flight में नहीं रहेंगा Airplane Mode में फोन! कर सकेंगे कॉल्स और इतना कुछ…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday December 5, 2022

Airplane Mode on Flight: अब Flight में नहीं रहेंगा Airplane Mode में फोन! कर सकेंगे कॉल्स और इतना कुछ…

Airplane Mode on Flight: अगर आप हवाई यात्रा (Flight) करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. जैसा कि आप सभी को पता है कि फ्लाइट में फोन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. बहुत कम ही लोग हैं जिन्हें यह सुविधा मिलती है. ऐसे में यात्रियों और क्रू के मेंबर्स को अपने डिवाइस को एयरप्लेन मोड में रखना पड़ता है या फोन को बंद करना पड़ता है. लंबी यात्रा करने वाले या तो परेशान होते हैं नहीं तो ज्यादा पैसा चुकाकर वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब यह नियम बदलने वाला है. European Union (EU) में एयरलाइन यात्री (Airline Passengers) जल्द ही आसमान में पूरी तरह से फोन चलाने में सक्षम होंगे.

European Union कमीशन ने 2008 में विमान के लिए कुछ फ्रिक्वेंसी बैंड दिए थे और हवा में इंटरनेट का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी. लेकिन इन बैंड्स से काफी कम सिग्नल मिलते थे और इंटरनेट स्पीड भी काफी कम मिलती थी. ऐसे में यात्रियों को Airplane Mode में ही फोन को रखना पड़ता था. लेकिन अब नियम बदले जा चुके हैं. यूरोपीय देशों में एयरलाइन पैसेंजर्स को अपने फोन को Airplane Mode में रखने की जरूरत नहीं होगी.

Airplane Mode हटने जा रहा है 

अब European Union (EU) ने घोषणा कर दी है कि वो Airplane Mode नियम को हटा रहे हैं. सदस्य राज्यों के लिए विमानों के लिए 5G फ्रीक्वेंसी बैंड उपलब्ध कराने की समय सीमा 30 जून 2023 है. यानी लोग अपने फोन को हवा में भी इस्तेमाल कर सकेंगे. कॉल, इंटरनेट, म्यूजिक, मूवीज… हर चीज का आनंद ले सकते हैं. स्ट्रीमिंग वैसी ही होगी, जैसे हमें जमीन पर मिलती है. European Commission के मुताबिक, नया सिस्टम 5G द्वारा प्रदान की जाने वाला फास्टर डाउनलोड स्पीड का लाभ उठाने में सक्षम होगा और स्पीड 100Mbps से अधिक हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

Mumbai Gangrape : मुंबई में घर में घुसकर महिला से गैंगरेप, प्राइवेट पार्ट को सिगरेट से जलाया

UK Flight Safety Committee के चीफ एक्सिक्यूटिव Dai Whittingham ने कहा, ‘एक चिंता यह थी कि ऑटोमैटिक फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम को यह प्रोसेस Interference कर सकती है. लेकिन एक्सपीरियंस से पाया गया है कि Interference बहुत कम है और हमेशा रिकमेंडेशन हमेशा दिया जाता है कि जब भी फ्लाइट में हों तो फोन को Airplane Mode में रखें.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.