May 4, 2024, 10:22 am

Zomato Platform Fee: जोमैटो से खाना आर्डर करना हुआ महंगा, अब इतना लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 22, 2024

Zomato Platform Fee: जोमैटो से खाना आर्डर करना हुआ महंगा, अब इतना लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

Zomato Platform Fee: अगर आप बाहर के खाने के शौकीन हैं और अक्सर ही Zomato से खाना ऑर्डर करते हैं तो ये खबर बिल्कुल आपके लिए ही है। अब ज़ोमेटो से खाना मंगवाना महंगा हो गया है। कंपनी ने हर ऑर्डर पर प्‍लेटफॉर्म फीस 25 फीसदी बढ़ा दी है यानि की अब हर ऑर्डर पर ज्यादा रुपए देने होंगे। इसके अलावा कंपनी ने दो शहरों के बीच की अपनी सर्विस भी बंद कर दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ऑनलाइन फूड डिलीवरी (Zomato Platform Fee) करने वाली कंपनी जोमैटो ने ग्राहकों को एक झटका दिया है। अब प्लेटफार्म से खाना आर्डर करना महंगा हो गया है। जोमैटो ने अपने ग्राहकों पर प्लेटफार्म फीस 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि फूड डिलीवरी कंपनी के हर ऑर्डर पर प्लेटफार्म फीस 5 रुपये प्रति ऑर्डर होगा। इससे दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ में जोमैटो ग्राहक सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। गौरतलब है कि यह यह तब हुआ है जब कंपनी ने इस साल जनवरी में यूजर्स के लिए प्लेटफार्म फीस 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया था। स्विगी पर पहले से ही प्रति ऑर्डर 5 रुपये का प्लेटफार्म फीस लगता है। दूसरी तरफ, प्लेटफार्म फीस बढ़ाए जाने के बाद सोमवार यानी 22 अप्रैल, 2024 को पहले कारोबारी सत्र में बीएसई पर जोमैटो के शेयरों में 4.50 प्रतिशत से अधिक की उछाल आई।

बदलावों से कौन प्रभावित होगा?

डिलीवरी फीस के अलावा जोमैटो द्वारा प्लेटफार्म फीस लिया जाता है। अगर आप जोमैटो गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम चुनते हैं, तो आपको डिलीवरी फीस देने की जरूरत नहीं है। हालांकि फिर भी आपको प्लेटफार्म फीस देना होगा। अगस्त 2023 में, ज़ोमैटो ने 2 रुपये प्रति ऑर्डर के साथ प्लेटफार्म फीस लेना शुरू किया, जिसे अक्टूबर 2023 में बढ़ाकर 3 रुपये और फिर इस साल जनवरी में 4 रुपये कर दिया गया। जोमैटो का क्विक-कॉमर्स प्लेटफार्म ब्लिंकिट भी हर ऑर्डर पर 2 रुपये का हैंडलिंग चार्ज लेता है।

यह भी पढ़ें…

Viral Video: आपस में भिड़े सिक्योरिटी गार्ड्स और भीम आर्मी के लोग, जमकर हुई मारपीट…देखें वीडियो

जोमैटो का फाइनेंशियल परफॉर्मेंस

अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए जोमैटो का तिमाही लाभ 138 करोड़ था। वित्त वर्ष 23 की दिसंबर तिमाही में, कंपनी को 347 रुपये करोड़ का घाटा हुआ, जबकि Q3FY24 के लिए ऑपरेशनल रेवेन्यू साल-दर-साल (YoY) 69 प्रतिशत बढ़कर 3,288 करोड़ रुपये हो गया।

इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस को किया रद्द

जोमैटो ने अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस को रद्द कर दिया है। इसके पीछे कंपनी ने बताया है उसे कानूनी मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है। जोमैटो के लीजेंड्स को 2022 में लॉन्च किया गया था और इसका उद्देश्य कुछ शहरों के चुनिंदा रेस्तराँ से दूसरे शहरों में खाना पहुँचाना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.