May 4, 2024, 7:46 am

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर ऐसे करें बजरंग बली को प्रसन्न, जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 22, 2024

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर ऐसे करें बजरंग बली को प्रसन्न, जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: चैत्र माह की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है। कहा जाता है कि इस दिन संकट मोचन कहे जाने वाले बजरंग बली का जन्म हुआ था। इसलिए भक्त इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं। इस दिन मंदिर सजाए जाते हैं और जगह जगह भंडारे और कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इसके साथ ही घरों में सुंदर काण्ड का पाठ भी कराया जाता है।

हिंदू धर्म में चैत्र मास धार्मिक (Hanuman Jayanti 2024) दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी माह में रामनवमी के साथ साथ हनुमान जयंती भी आती है। चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन देश भर में उत्साह और विधि विधान से हनुमान जयंती मनाई जाती है। शास्त्रों में कहा गया है कि त्रेता युग में इसी पावन दिवस पर बजरंग बली का जन्म हुआ था। इसलिए भक्त इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं। इस दिन मंदिर सजाए जाते हैं और जगह जगह भंडारे और कार्यक्रम आयोजित होते हैं। अगर आप भी जानना चाह रहे हैं कि इस बार यानी साल 2024 में हनुमान जयंती कब है, तो चलिए यहां सही तारीख जानते हैं और साथ ही जानेंगे हनुमान जयंती पर बजरंग बली की पूजा का शुभ मुहूर्त भी।

इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती…

हिंदू पंचांग और उदया तिथि के अनुसार इस बार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल यानी मंगलवार को सुबह 3 बजकर 26 मिनट पर आरंभ हो रही है। पूर्णिमा तिथि अगले दिन 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। इस लिहाज से उदया तिथि के अनुसार हनुमान जयंती 23 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी। कहा जाता है कि बजरंग बली का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था और इसी कारण बजरंग बली को मंगलमूर्ति का नाम भी दिया जाता है। इस साल यानी साल 2014 में हनुमान जयंती 23 अप्रैल दिन मंगलवार को मनाई जाएगी और इसे शुभ संयोग कहा जा रहा है। इस दिन विधिवत रूप से और सच्चे मन से पूजा करने पर मनोरथ पूरे होंगे।

यह भी पढ़ें…

Mrs. India Contest: मिसेज इंडिया कांटेस्ट की विजेता कनिका नरबार का हुआ जोरदार स्वागत, लोगों ने दी बधाईयां

ये है पूजा का मुहूर्त

यूं तो 23 अप्रैल को पूरे दिन पूर्णिमा होने के कारण किसी भी समय आप हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं। लेकिन अगर अगर शुभ मुहूर्त में पूजा की जाए तो मनोरथ सकल होते हैं और बजरंग बली का आशीर्वाद मिलता है। हनुमान जयंती पर पूजा का खास मुहूर्त सुबह 9 बजकर 14 मिनट से 10 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। इसके बाद 12 बजकर 25 मिनट से दोपहर 2 बजे तक पूजा का बेहद खास मुहूर्त है। सांयकाल के समय 3 बजकर 36 मिनट से शाम 5 बजकर 11 मिनट तक भी पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है। रात्रिकाल का शुभ मुहूर्त 8 बजकर 14 मिनट से रात नौ बजकर 25 मिनट तक रहेगा।

पूजा विधि

हनुमान जयंती पर बजरंग बली की विधिवत पूजा में आराध्य को लाल चोला पहनाया जाता है। इसके साथ साथ बजरंग बली को लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। इस दिन भगवान राम के साथ बजरंग बली की पूजा करनी चाहिए क्योंकि इससे बजरंग बली जल्दी प्रसन्न होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.