May 4, 2024, 12:34 am

Cyber Crime News: शेयर बाजार में निवेश के नाम ठगे लाखों रुपए, ऐसे हुआ खुलासा

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 22, 2024

Cyber Crime News: शेयर बाजार में निवेश के नाम ठगे लाखों रुपए, ऐसे हुआ खुलासा

Cyber Crime News: दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में साइबर ठगों के हौसले बुलंद हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस उनका कुछ भी बिगाड़ नहीं पा रही है। हाल ही में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को शेयर मार्केट में निवेश का झांसा देकर उससे लाखों रुपए की ठगी करली। पीड़ित को जब इस बात का पता चला तो उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई। मामले की सूचना पुलिस को दे दी गई है। पुलिस अपने स्तर पर जांच पड़ताल में जुटी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Cyber Crime News) में साइबर अपराध थाने में सेक्टर-81 स्थित शिव शक्ति एंकलेव के नितिन शर्मा ने शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 37.27 लाख रुपये ठगी करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। ठगी की यह घटना जनवरी 2024 में हुई थी। पीड़ित की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में शिकायत कर्ता के मुताबिक 9 जनवरी को उन्हें किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा वाट्सएप ग्रुप पर जोड़ दिया गया। 18 जनवरी को उन्होंने एक खाता खोलने के लिए ग्रुप पर फार्म भेजा। जिसे उन्होंने भरकर भेज दिया। 19 जनवरी को बताया गया कि उनका खाता खुल गया है।

वाट्सएप ग्रुप में जोड़कर फंसाया

यही नहीं इस ग्रुप के लोगों ने कूटनीतिक तरीके से सरकारी संस्थान सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) के साथ केकेआर इंडिया ग्रुप के लाइसेंस के कागजात भी उन्हें दिए। शेयर बाजार में निवेश के लिए साइबर ठगों ने मोबाइल एप्लीकेशन केकेआरपीआरओ प्रदान की। वह भी उसे संस्थान के नाम से मिलती जुलती ही थी।

यह भी पढ़ें…

Zomato Platform Fee: जोमैटो से खाना आर्डर करना हुआ महंगा, अब इतना लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

शिकायतकर्ता ने जालसाजों द्वारा दिए दिशा-निर्देशों में फंसकर धीरे-धीरे करके 37 लाख 27 हजार रुपये निवेश कर दिए। यह धनराशि उसी एप्लीकेशन पर प्रदर्शित हो रही थी। यही नहीं एप्लीकेशन पर नेशनल स्टाक एक्सचेंज और बीएसई का रियल टाइम डाटा भी दिखाई दे रहा था। इसके बाद जब शिकायतकर्ता ने एडवांस इनकम टैक्स देने के लिए धनराशि निकालनी का प्रयास किया तो आरोपितों ने खाते को ब्लैक कर दिया। तब जाकर पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ। पीड़ित ने फौरन ही साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। साइबर अपराध थाना प्रभारी उमेश कुमार नैथानी ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.