May 17, 2024, 4:13 pm

Electric Vehicles Charging: बिना तारों वाला ईवी चार्जिंग, जानें क्या है इसकी उपयोगिता…

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 22, 2024

Electric Vehicles Charging: बिना तारों वाला ईवी चार्जिंग, जानें क्या है इसकी उपयोगिता…

Electric Vehicles Charging: आज के तकनीकी के दौर में वायरलेस ईवी चार्जिंग का दौर आने वाला है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के तरीके को बदलने का वादा करती है। ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां ईवी ड्राइवरों को अब चार्जिंग स्टेशन की तलाश करने या तारों से उलझने की जरूरत नहीं है।

क्या है पूरा मामला

आज की तकनीकी के दौर(Electric Vehicle Charging)  में जैसे-जैसे दुनिया एक ज्यादा टिकाऊ भविष्य की ओर बढ़ रही है, वैसे-वैसे वाहन उद्योग में एक क्रांति आ रही है। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, जो पारंपरिक इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) वाहनों के लिए एक क्लीन और ग्रीन ऑप्शन पेश करते हैं। हालांकि, ईवी के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक कुशल और सुविधाजनक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है।

हालांकि अब वायरलेस ईवी चार्जिंग का दौर आने वाला है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के तरीके को बदलने का वादा करती है। ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां ईवी ड्राइवरों को अब चार्जिंग स्टेशन की तलाश करने या तारों से उलझने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, वे बस एक विशेष पार्किंग स्थान में पहुंचते हैं, चार्जिंग का संकेत देने के लिए अपने डैशबोर्ड पर एक रोशनी की प्रतीक्षा करते हैं। और फिर बिना किसी परेशानी वाली तारों या प्लग की जरूरत के चार्जिंग शुरू हो जाती है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार…

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भविष्यवादी नजरिया, जितना सोचा जा सकता है उससे कहीं ज्यादा करीब है। कई स्टार्टअप और कंपनियों के प्रयासों के लिए धन्यवाद, जो वायरलेस चार्जिंग को एक मुख्यधारा वास्तविकता बनाने के लिए काम कर रही हैं। यह कॉन्सेप्ट सरल लेकिन क्रांतिकारी है। मैग्नेटिक रिजॉनेंस और चार्जिंग पैड का इस्तेमाल करके, एक पावर ट्रांसमिटिंग फील्ड (बिजली संचारण क्षेत्र) पैदा होता है। जब कार के नीचे रिसीवर में कॉइल चार्जिंग पैड में कॉइल के साथ एलाइन होता है, तो रिसीवर एनर्जी को कैप्चर करता है और इसे कार की बैटरी को पहुंचाता है। यह बिल्कुल वायरलेस फोन चार्जिंग की तरह है।

यह भी पढ़ें…

Hooliganism in Noida: दबंगों की गुंडागर्दी, नग्न कर डिलीवरी बॉय पर बरसाए लात-घूंसे…किया ये कांड

अपनी क्षमता के बावजूद, वायरलेस ईवी चार्जिंग को अभी भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रमुख चुनौतियों में से एक है चार्जिंग स्पीड। वर्तमान में उपलब्ध ज्यादातर वायरलेस चार्जर लेवल 2 चार्जर के बराबर हैं। जो कई सार्वजनिक स्टेशनों पर पाए जाने वाले डीसी फास्ट चार्जर से धीमे होते हैं। इसके अलावा, मौजूदा ईवी को वायरलेस चार्जिंग के लिए रेट्रोफिट करना महंगा हो सकता है और वारंटी को रद्द कर सकता है। जिससे कार निर्माताओं के लिए खर्च को उचित ठहराना मुश्किल हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.