October 7, 2022, 6:02 am

Mother’s Day 2022: आखिर क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, कैसे हुई इसकी शुरुआत?

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 8, 2022

Mother’s Day 2022: आखिर क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, कैसे हुई इसकी शुरुआत?

Mother’s Day 2022: जिंदगी के कई रिश्तों होते है लेकिन सबसे खास रिश्ता मां और बच्चे का ही होता है। चाहे सुख हो या दुख, मां हमेशा अपने बच्चे से साथ खड़ी रहती है। असल में, मां के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। किसी भी शब्दों के ये बयान नहीं किया जा सकता कि मां क्या है और एक मां अपने बच्चे के लिए क्या कर सकता है। लेकिन फिर भी हम मातृत्व के महत्व को समझने के लिए आज यानी 8 मई के दिन मदर्स डे (Mother’s day) मनाते हैं।

बता दें कि मई महीने के दूसरे रविवार को पूरी दुनिया में मदर्स डे को मनाया जाता है। वैसे किसी एक दिन को मां के नाम करना काफी नहीं होता है। मगर, सोशल मीडिया और इंटरनेट के इस दौर में मदर्स डे मनाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है। इस दिन को काफी लोग धूमधाम से मनाते हैं। लेकिन आज हम आपको मदर्स डे से जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं।

कैसे हुई शुरुआत
मदर्स डे की शुरूआत एना जॉर्विस नाम की एक अमेरिकन महिला ने की थी। दरअसल, एना का अपनी मां के तरफ बेहद खास लगाव था। साथ ही, वो अपनी मां से काफी ज्यादा इंस्पायर हुआ करतीं थीं। लेकिन अपनी मां की मौत के बाद एना ने शादी न करने का फैसला लेते हुए अपनी ज़िन्दगी अपनी मां के नाम करने का संकल्प लिया। जिसके बाद से अपनी मां को सम्मान देने के लिए एना ने मदर्स डे की शुरूआत की।

बच्चे अपनी मां के लिए क्या करते है
इस खास मौके पर भारत में बच्चे अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ न कुछ प्लान जरूर बनाते हैं। कुछ लोग इस दिन मां को घर के कामों से छुट्टी देकर बाहर घूमने के लिए भेजते हैं, तो कुछ लोग मां को उनका फेवरेट तोहफा या ग्रीटिंग्स देकर मदर्स डे विश करते हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी मदर्स डे के कई सारे कोट्स शेयर किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Meerut: एक तो गर्मी, उसपर अस्पताल की हालत, आखिर आम आदमी जाए तो जाए कहां

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.