April 18, 2024, 11:12 pm

Weather Update: इस साल गर्मी के साथ लू की होगी डबल मार, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 2, 2024

Weather Update: इस साल गर्मी के साथ लू की होगी डबल मार, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Weather Update: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इसी को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है की इस साल पिछले साल की तुलना में इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी साथ ही लू की भी मार जारी रहेगी। IMD के द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, 2024 की गर्मी बेहद गर्म होने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान और लू के दिनों की संख्या सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गर्मी के मौसम (Weather Update) को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी का अनुमान है कि इस गर्मी में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा और लू वाले दिनों की संख्या भी अधिक होगी। मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। हालांकि पूर्व, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम तापमान रहने की संभावना जताई गई है। वहीं उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम के कुछ इलाकों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है।

अप्रैल महीने के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार

मौसम विभाग ने जानकारी दी है की अप्रैल महीने के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ऊपर अधिकतम तापमान रह सकता है। वहीं पूर्व, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत में एक या दो हिस्सों को छोड़कर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान के लिए भी यही पैटर्न अपेक्षित है। उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे देश में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें…

Water Bill News: पानी के बिल में होगी 10 फीसदी बढ़ोतरी, प्राधिकरण ने बैठक में लिया निर्णय

देश भर में बढ़ेंगी हीटवेव

चिलचिलाती गर्मी के कारण देश भर में हीटवेव की स्थिति में वृद्धि हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक हीटवेव वाले दिन होने की संभावना है। वहीं अप्रैल में ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका है। विशेष रूप से दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों, पड़ोसी उत्तर पश्चिम मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में काफी गर्मी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.