July 18, 2024, 8:13 pm

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए खुशखबरी, जेब पर कम बोझ पड़ने के साथ मिलने वाली है खास सर्विस

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 5, 2023

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए खुशखबरी, जेब पर कम बोझ पड़ने के साथ मिलने वाली है खास सर्विस

पब्लिक ट्रांसपोर्ट ( Public Transport In Noida) की कमी से जूझ रहे नोएडा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे लोगों को जल्द ही इस समस्या से निजात मिलने वाला है। मेट्रो स्टेशन के साथ कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मिनी बस सर्विस (Mini Bus Service In Noida) की शुरुआत होने वाली है।

जल्द ही नई मिनी बस सेवा की शुरुआत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग अलग जगहों के साथ मेट्रो स्टेशन को कनेक्ट करने के लिए की जाएगी. इससे यात्रियों को आने जाने में सहूलियत होगी.

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होगा परिचालन

मिनी बस सेवा के लिए पहले चरण में 9 रूटों को चिह्नित किया गया है. इन रूटों पर 30 एसी बसें चलाई जाएंगी. इन बसों में यात्रियों को बैठने की भी व्यवस्था होगी. पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बसों के परिचालन की योजना तैयार की गई है.  ये मिनी बसें मुख्य रूप से मेट्रो स्टेशनों को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हैं. वे मोटे तौर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसी भी अन्य सिटी बस सेवा की तरह काम करेंगी. नियमित बस कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण मेट्रो यात्रियों को स्टेशन से अपने घर तक पहुंचने के लिए निजी वाहनों का प्रयोग करना पड़ता है. उनके लिए नई सुविधा एक अलग विकल्प प्रदान करेगी.

नोएडा मेट्रो ने जारी किया था टेंडर

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जुलाई 2022 में एक सेल्फ-सस्टेनेबल मॉडल पर 10 साल के लिए दो शहरों में बसों को चलाने के लिए एक ऑपरेटर का चयन करने के लिए एक टेंडर जारी किया था. निगम की शर्तों के अनुसार बसों, डिपो और ठहराव स्थलों पर किराए और विज्ञापनों के माध्यम से अर्जित राजस्व के जरिए ऑपरेटर बसों का रख-रखाव करेंगे. वे इस राशि के जरिए बसों की खरीद, संचालन और मेंटनेंस करेंगे.

Must Read :-

सुपरटेक बिल्डर पर धोखाधड़ी का एक और आरोप, अबकी 425 करोड़ का किया धोखा, ‘अरोड़ा परिवार’, योगेश गोस्वामी समेत 34 पर केस दर्ज

एजेंसी का चयन

न्यू मिनी बस सर्विस के लिए नोएडा की टर्बन मोबिलिटी एजेंसी का चयन किया गया है. यह एजेंसी परियोजना का संचालन करेगी. एजेंसी ने एक रूट मैप तैयार किया है. इसे एनएमआरसी को भेजा गया है. अधिकारियों ने कहा कि परिवहन कंपनी की ओर से प्रस्तावित मार्गों की नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों ने भी जांच की थी. इसमें कुछ बदलावों के साथ मंजूरी दे दी गई.

नोएडा में इन रूटों को जोड़ेंगी बसें
  • सेक्टर 51 में मेट्रो स्टेशनों को डीएलएफ से जोड़ेंगी.
  • सेक्टर 51 से 94
  • सेक्टर 142 से 15ए
  • सेक्टर 63 से 98
  • परी चौक से सेक्टर 150
  • सेक्टर 72 से सराफाबाद गांव तक

का रूट तय किया गया है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में यह सेवा

  • जीबीयू को कुलसेरा
  • परी चौक को नवादा
  • जगत फार्म को एडब्ल्यूएचओ अपार्टमेंट
  • राइज चौक को यथार्थ
  • चार मूर्ति को कैपिटल एथेना और
  • चार मूर्ति को चार मूर्ति पुलिस चौकी से जोड़ेगी
NMRC ने क्या कहा?

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक आनंद वर्धन ने कहा कि हमने दो प्राधिकरणों की ओर से प्रस्तावित परिवर्तनों को ऑपरेटर को भेज दिया है. अगर ऑपरेटर स्वीकृति देता है, तो उन्हें जल्द से जल्द सेवा शुरू करने के लिए कहा जाएगा. टर्बन मोबिलिटी के निदेशक चंदर मोहन बाली ने बताया कि अधिकारियों ने हमें तीन-चार अतिरिक्त स्टॉप का सुझाव दिया है. हमें इसके लिए नए बस शेल्टर का निर्माण करना पड़ सकता है. हम प्राधिकरण की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे. एनएमआरसी की मंजूरी मिलने के बाद बस सर्विस 45 से 60 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.