June 23, 2024, 8:32 pm

Healthy Lifestyle Benefit: डायबिटीज, मोटापा और बीपी पाएं छुटकारा, अपनाएं ये लाइफस्टाइल

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 26, 2023

Healthy Lifestyle Benefit: डायबिटीज, मोटापा और बीपी पाएं छुटकारा, अपनाएं ये लाइफस्टाइल

Healthy Lifestyle Benefit: अपने बीजी शेड्यूल की वजह से हमारी लाइफस्टाइल(lifestyle) की आदतें खराब होती जा रही है. जिस की वजह से हमारे शरीर को तमाम तरह की बीमारियों ने घेर लिया है. बीमारियों को ठीक करने के लिए हमें तमाम पैसे खर्च करने पड़ते है. बावजूद बीमारी हमारा पीछा नहीं छोड़ती है. खराब लाइफस्टाइल की वाजह से कई बीमारियां तो इतनी आम हो चुकी है. जो हमें हर दूसरे व्यक्ति के अन्दर देखने को मिलती है. जैसे डायबिटीज, मोटापा और बीपी. आएये जानते है इन सब बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है.

डेली वर्कआउट करें

हेल्दी लाइफस्टाइल(Healthy lifestyle) रखने के लिए हमें सबसे अपना एक अच्छा शेड्यूल बनाना चाहिए. जिसमें डेली वर्काउट को कमपलसरी रखना है. जिसे की हमें बीजी शेड्यूल के अलवा कुछ और करने को मिलता है. जिसे हमारे मांइड से बॉडी तक ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है. आपको बता दें वर्कआउट का मातलब जिम जाकर घंटो पसीना बहाना नहीं होता बल्कि घर के नॉर्मल कामकाज से भी आसानी से हमें फिट रख सकते है. तो योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिनके लिए किसी भी तरह के इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं और इनके फायदे ही फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: https://gulynews.com/uttar-pradesh-noida-noida-sector-96-underpass-traffic-diversion-latest-news-update/
भरपूर मात्रा में पानी पीएं

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूरी पीएं। गुनगुना पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे पाचन तो सही रहता ही है साथ ही मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

भरपूर नींद लें

नींद का बहुत बड़ा रोल है शरीर और मन को स्वस्थ रखने में। सुकून भरी नींद आप दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं। किसी काम पर फोकस कर सकते हैं। याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और डाइजेशन भी सही रहता है। तो अच्छी नींद के लिए बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल न करें तो बेहतर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.