May 3, 2024, 4:26 pm

Noida fraud news: पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवक से लाखों की ठगी, क्या आप भी कर रहे हैं यह गलती ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday September 3, 2023

Noida fraud news: पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवक से लाखों की ठगी, क्या आप भी कर रहे हैं यह गलती ?

Noida fraud news: आजकल देश में साइबर क्राइम सबसे बड़ा अपराध है. आजकल लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्ट टाइम जॉब तलाशते हैं लेकिन इसी के चक्कर में वह इतने बड़े अपराध का शिकार हो जाते हैं कि उनको क्राइम होने के बाद असलियत का पता चलता है. नोएडा में पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति से 47.23 लाख रुपए की ठगी हो गई. आरोपियों ने व्यक्ति से अपने अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करवा लिए हैं. जब पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ तो नोएडा पुलिस से मदद मांगी. इस मामले में पुलिस ने सेक्टर-36 स्थित साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की है. पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

क्या है पूरा मामला ?

नोएडा में साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर आईटी इंजीनियर से 47.23 लाख की ठगी कर ली. जालसाजों ने इंजीनियर सेक्टर-76 स्थित जीएम ऑर्चिड सोसाइटी में रहने वाने नीरज बावेजा को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़कर वारदात को अंजाम दिया. ठगी का पता चलते ही नीरज ने पुलिस से शिकायत की. साइबर क्राइम थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है.

पुलिस को दी शिकायत में नीरज बावेजा ने कहा कि कुछ दिन पहले उन्हें व्हाट्सएप पर मैसेज आया था. जिसमें घर बैठे रोजाना दो से तीन हजार रुपये कमाने की बात लिखी थी. फोन पर नीजर की बातचीत दिव्या से हुई. जो खुद को निजी कंपनी में एचआर सहायक बताती थी. दिव्या ने उनको काम के बारे में समझाया और उनको एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया. सबसे पहले उन्हें तीस टास्क दिए गए जिसको उन्होंने पूरा कर दिया. इस टास्क में उनको कुछ कंपनियों की वेबसाइट की अच्छी रेटिंग देना था. इसमें उनको 942 रुपये का फायदा हुआ. इस प्रकार से टास्क को खत्म करने के बाद उनको डीलक्स श्रेणी के टास्क दिए गए. जिसमें उनको करीब दस हजार रुपये मिले.

ये भी पढ़ें-

Greater noida west news: इस सोसायटी में बिल्डर ने खरीदारों को थमा दी आधे-अधूरे फ्लैट की चाबी, लोगों ने रेरा सचिव ने की मुलाकात

इसी प्रकार से जालसाजों ने उनको काफी दिनों तक टास्क दिया. इस दौरान उनकी जमा की गई राशि जब 17.23 लाख हो गई. तब अचानक से कंपनी की वेबसाइट बंद कर दी. उन्होंने आरोपियों से बात कर पैसे मांगे.  इस पर आरोपियों ने उन्हें 9.85 लाख रुपये और जमा कराने को कहा. मेहनत की कमाई को वापस पाने की लालच में जालसाजों के दिए गए अकाउंट में अपनी पत्नी से रुपये लेकर जमा कर दिए. इसके बाद उनको दूसरी वेबसाइट दी गई. इसी प्रकार से जालसाज उनको अपने झांसे में फंसा कर उनसे कुल 47.23 लाख रुपये ले लिए. जब उन्होंने अपने रुपये वापस मांगे इस दौरान उनको व्हाट्सएप ग्रुप से बाहर कर दिया गया.
आजकल साइबर ठग पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. गूगल सर्च इंजन के द्वारा जितने भी पेड़ एडवरटाइजमेंट आते हैं, उनको आंख बंदकर नजरअंदाज कर दें. ऐसे एडवर्टाइजमेंट पर बिल्कुल ध्यान ना दें. इसके अलावा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर हजारों की संख्या में साइबर क्रिमिनल बैठे हुए हैं. अगर इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडवरटाइजमेंट या पार्ट टाइम जॉब दिलाने की कोई बात कहता है तो सावधान हो जाएं ऐसे मैसेज से दूर रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.