April 28, 2024, 3:36 pm

Greater Noida: सोसाइटी में बड़ा हादसा, लिफ्ट गिरने से एक की मौत

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 25, 2024

Greater Noida: सोसाइटी में बड़ा हादसा, लिफ्ट गिरने से एक की मौत

Greater Noida: नोएडा ग्रेटर नोएडा में लिफ्ट की समस्या रुकने के नाम नहीं ले रही है। आए दिन कोई न कोई हदसा सुन को मिल ही जाता है। ये तब है जब यूपी में लिफ्ट एक्ट भी बना दिया गया है। इसके बावजूद हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे है। ताजा मामला ग्रेटर नोएडा की मिगसन सोसाइटी (Migson Society) से सामने आया है। हादसे में इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई।

क्या है मामला

मिगसन सोसाइटी(Migson Society) में शुक्रवार रात को निर्माण कार्य के दौरान कंक्रीट ऊपर ले रही लिफ्ट मजदूर के ऊपर गिर गई। गंभीर रूप से घायल श्रमिक को अस्पताल ले जाया गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। हालांकि मामले में परिजनों की ओर से पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी गई है।  पुलिस का कहना है कि परिजन और निर्माण एजेंसी के बीच आपसी समझौता हो गया है। हाल ही में 15 सितंबर को आम्रपाली की ड्रीमवैली फेज-2 में निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई थी।

पुलिस ने बताया कि सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र के जुनपत चौकी से कुछ दूरी पर मिगसन सोसाइटी की साइट पर शुक्रवार रात को निर्माण कार्य चल रहा था। वहां पर श्रमिक काम कर रहे थे। इसी दौरान सामान ले जाने वाली लिफ्ट अचानक टूटकर नीचे खड़े संभल निवासी सुगनी (40) के ऊपर गिर गई। आनन-फानन में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि इस घटना के संबंध में पीड़ित परिवार की ओर से कोई शिकायत नहीं दी गई है। मृतक के परिजन को निर्माणकर्ता कंपनी की ओर से मुआवजे के रूप में क्षतिपूर्ति की गई है।

नौ की मौत के बाद भी नहीं जागे 
ग्रेनो वेस्ट स्थित आम्रपाली की ड्रीमवैली फेज-2 निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट गिरने से नौ लोगों की मौत हाे गई थी। 15 सितंबर को बारिश के दौरान यहां लिफ्ट चला दी गई। तकनीकी खामी आने के कारण लिफ्ट 14 वीं मंजिल से गिर गई। इस घटना में कई लोग गिरफ्तार हुए थे। इतनी बड़ी घटना के बाद ऑडिट से लेकर कानूनी कार्रवाई करने के दावे किए गए। लेकिन संबंधित फर्म के कुछ लोगों को गिरफ्तार करने के बाद मामला शांत हो गया। प्राधिकरण अधिकारियों ने पांच माह बाद भी निर्माणाधीन एजेंसियों का ऑडिट नहीं कराया। अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस तरह की घटनाएं बढ़ रही हैं। लोगों का आरोप है कि जिम्मेदार ही अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं।

सोसाइटी में लिफ्ट गिरने से श्रमिक की मौत हो गई है। पुलिस ने परिजन से तहरीर मांगी, लेकिन  उन्होंने कार्रवाई से इन्कार कर दिया। वह निर्माण एजेंसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं चाहते हैं। पहले हुई घटना का आरोपपत्र अदालत में दाखिल किया जा चुका है और ट्रायल शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.