May 21, 2024, 5:15 am

Lift accident: लिफ्ट हादसे में अबतक 8 की मौत.. 9 के खिलाफ FIR दर्ज़ .. तेजी से जांच जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday September 16, 2023

Lift accident: लिफ्ट हादसे में अबतक 8 की मौत.. 9 के खिलाफ FIR दर्ज़ .. तेजी से जांच जारी

Lift accident: ग्रेटर नोएडा के आम्रपाली ग्रुप की एक निर्माणाधीन बिल्डिंग की लिफ्ट गिरने से बड़ा हादसा हो गया था. हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी, और 5 लोग घायल बताए जा रहे थे, लेकिन अब मौत का आंकड़ा बढ़कर 8 हो गया है और 1 को बचाया जा सका है. हादसे के बाद पुलिस कमिश्नर, डीएम, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने घटनास्थल का निरक्षण किया. पुलिस ने मामले में 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

8 लोगों की मौत 

ग्रेटर नोएडा में शुक्रवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया था. यहां आम्रपाली ग्रुप की एक निर्माणाधीन बिल्डिंग की लिफ्ट नीचे गिर गई थी, हादसे में 4 लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल बताए जा रहे थे, लेकिन अब मौत का आंकड़ा बढ़कर 8 हो गया है. 1 को बचाया जा सका है. सभी मृतक मजदूर थे और निर्माणाधीन बिल्डिंग में काम कर रहे थे. हादसे के बाद पुलिस कमिश्नर, डीएम, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने घटनास्थल का निरक्षण किया. पुलिस ने मामले में 9 लोगों के खिलाफ आईपीसी धारा 304,308,337,338,287,34 में मुकदमा दर्ज किया है.  पुलिस ने NBCC के 2 जीएम, लिफ्ट कंपनी स्पेनटेक समेत 9 लोगों के खिलाफ के मुकदमा दर्ज किया है.

आम्रपाली सोसाइटी सील

ग्रेटर नोएडा में लिफ्ट हादसे में मजदूरों की मौत के बाद आम्रपाली ड्रीम वैला सोसायटी (Amrapali Dream Valley Society) को सील करने के आदेश आए. पुलिस अधिकारी मौके पर अनाउंसमेंट करने लगे और अनाउंसमेंट करते हुए कहा कि तत्काल बिल्डिंग को खाली किया जाए. हाई कमान से बिल्डिंग को सील करने के आदेश आए हैं.

ये भी पढ़ें-

Lift accident: आम्रपाली बिल्डिंग में लिफ्ट गिरने से बड़ा हादसा, 4 की मौत

लिफ्ट में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे

जिस लिफ्ट में यह हादसा हुआ वह मटेरियल लिफ्ट है. इसमें सामान वगैराह ले जाया जाता है. आसपास के लोगों का कहना है कि लिफ्ट में क्षमता से ज्यादा लोग और सामान था. इसलिए लिफ्ट गिर गई.

धड़ाम की आवाज के साथ गिरी लिफ्ट

बता दें कि, नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे NCR में शुक्रवार सुबह से बारिश हो रही थी, ग्रेटर नोएडा की बिसरख में एक निर्माणाधीन हाउसिंग सोसाइटी में काम चल रहा था, तभी उसकी वर्किंग लिफ्ट धड़ाम से नीचे आ गिरी. इस दुर्घटना में अबतक 8 लोगों की मौत हो गई है.

कई दिन से चल रहा था निर्माण

लोगों का कहना है कि गौर सिटी के निकट एक मूर्ति चौराहे के पास ये बिल्डिंग काफी दिनों से बन रही थी. लेकिन, शुक्रवार को अचानक काम के दौरान लिफ्ट टूटकर सैकड़ों फीट ऊपर से नीचे आ गिरी. लिफ्ट गिरते ही वहां हड़कंप मच गया. सैकड़ों मजदूर वहां इकट्ठा हो गए, पुलिस को और सोसाइटी के प्रबंधन और मालिकों को भी घटना की जानकारी दी गई. घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान बचाई नहीं जा सकी. दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन पुलिस तेजी से जांच में जुटी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.