May 16, 2024, 4:07 pm

Dog watchman: आवारा कुत्तों से बचने के लिए ‘डॉग वाचर्स’ की तैनाती, नगर निगम को आनी चाहिए शर्म!

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 15, 2023

Dog watchman: आवारा कुत्तों से बचने के लिए ‘डॉग वाचर्स’ की तैनाती, नगर निगम को आनी चाहिए शर्म!

Dog watchman: नोएडा, गाजियाबाद (Ghaziabad news) और अन्य शहरों में आवारा कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना कुत्तों के काटने से बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं घायल हो रहे है. कुछ समय पहले कुत्ते के काटने से एक बच्चे की मौत हो गई थी, इस घटना के बाद लोगों ने नगर निगम पर कार्रवाई न करने के आरोप भी लगाए. लेकिन इसके बावजूद प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. वहीं, अब  गाजियाबाद की एक सोसाइटी ने कुत्तों के आतंक से बचने के लिए एक तरीका निकाला है.

कुत्तों के आतंक से बचने का तरीका

गाजियाबाद की एक सोसाइटी महागुणपुरम (Mahagunapuram Society) में रहने वाले लोगों ने कुत्तों के आतंक से बचने के लिए एक बीच का रास्ता निकाला है. यहां की आरडब्ल्यूए से जुड़े लोगों ने पीक आवर्स में सोसाइटी में रहने वाले बच्चों और बुजुर्गों को आवार कुत्तों के काटने से बचाने के लिए डॉग वाचर्स की तैनाती की है. डॉग वाचर्स सोसाइटी में तैनात गार्ड है, जोकि पीक आवर्स में वहां लगातार पेट्रोलिंग कर कुत्तों को हटाने का या ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने का काम करेंगे.

डॉग वॉच मेन सोसाइटी में तैनात

सोसाइटी के रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन से जुड़े लोगों का कहना है अक्सर कुत्तों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने पर पशु प्रेमी और उनसे जुड़ी संस्थाएं विरोध करने लगती हैं. ऐसे में बीच का रास्ता चुनते हुए समिति ने अपनी तरफ से पहल करते हुए ऐसे गार्ड की तैनाती की है जो की पीक आवर्स में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखते हुए कुत्ते के काटे जाने जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए लगातार पेट्रोलिंग करेंगे.

वही, गाजियाबाद के एडवोकेट विष्णु गुप्ता ने राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग में कुत्ते के काटे जाने की घटनाओं का संज्ञान लेने और उन पर जिला प्रशासन को निर्देश जारी करने के लिए याचिका दाखिल की है.

कुत्ता मालिक का कटेगा चालान

वही, निगम के एनिमल वेलफेयर ऑफिसर ने विजयनगर में कुत्तों के द्वारा किसी को काटे जाने की घटना के बाद मालिक के खिलाफ ₹5000 का चालान काटने की कार्रवाई की बात कहीं है. इसके अलावा एक एबीसी सेंटर पर स्ट्रीट डॉग के वैक्सीनेशन के साथ में बड़े एबीसी सेंटर का प्रस्ताव शासन को भेजे जाने की बात भी कहीं है.

ये भी पढ़ें-

Lift accident: आम्रपाली बिल्डिंग में लिफ्ट गिरने से बड़ा हादसा, 4 की मौत

 

बता दें कि, गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है. कुछ दिनों पहले एक कुत्ते के काटे जाने से विजयनगर इलाके में 15 साल के मासूम सावेज की मौत का मामला सामने आया था. मासूम ने अपने पिता के हाथों में तड़पते हुए दम तोड़ दिया था. इसके बावजूद प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई. विजयनगर इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां कुत्तों का आतंक अभी भी काम नहीं हुआ है. निगम कर्मचारियों की ओर से कोई भी कार्रवाई यहां देखने को नहीं मिली है. कोई भी यहां कुत्तों को पकड़ने या वैक्सीन लगाने के लिए नहीं आया हैं. ऐसे में नगर निगम की उदासीनता के लिए लोगों में रोष भी नजर आया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.