May 19, 2024, 1:49 pm

Tea Side Effects: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 18, 2024

Tea Side Effects: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Tea Side Effects: अक्सर चाय का आनंद पकोड़े, भजिया, समोसा, नमकीन, टोस्ट और बिस्कुट जैसे स्नैक्स के साथ लिया जाता है, भारत में, चाय को अक्सर “चाय” या “मसाला चाय” कहा जाता है और इसे दूध, पानी, अदरक, इलायची और दालचीनी के साथ तैयार किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ आपके शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं?

इन चीजों को चाय के साथ खाने से करें परहेज

भारत में पानी (Tea Side Effects )के बाद चाय सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है। इसका सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोग आनंद लेते हैं। भारत में, चाय को अक्सर “चाय” या “मसाला चाय” कहा जाता है और इसे दूध, पानी, अदरक, इलायची और दालचीनी के साथ तैयार किया जाता है। अक्सर, इसका आनंद पकोड़े, भजिया, समोसा, नमकीन, टोस्ट और बिस्कुट जैसे स्नैक्स के साथ लिया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ आपके शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में जिसे चाय के साथ सेवन करने से बचना चाहिए।

मसालेदार खाद्य पदार्थ

मसालेदार खाद्य पदार्थों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. इससे चाय का स्वाद फीका पड़ सकता है। वहीं, आप चाय के साथ-साथ अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर द्वारा अवशोषित कैटेचिन की मात्रा को कम कर सकता है।

दूध या क्रीम

दूध या क्रीम चाय में पॉलीफेनोल्स को बेअसर कर सकता है, जिससे उनके एंटीऑक्सीडेंट लाभ कम हो जाते हैं। चाय के साथ इनके सेवन से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें…

RCS Chat: RCS देगा WhatsApp को टक्कर, बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे मैसेज

फलों का सलाद

चाय के साथ अगर कोई चीज कभी नहीं खानी चाहिए वो है फलों का सलाद। फल और चाय का कोंबिनेशन एसिडिटी का कारण बनता है। ड्राईड फल स्नैक्स की तरह चाय के साथ खाए जा सकते हैं लेकिन ताजा फलों को चाय के साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है।

हरी सब्जियां

आयरन की मात्रा हरी सब्जियों में अत्यधिक पाई जाती है और चाय में टैनिंस और ऑक्सेलेट्स होते हैं, जो आयरन का सही तरह से एब्जॉर्प्शन नहीं होने देते। इसलिए चाय के साथ हरी सब्जियों से भी परहेज करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.