May 19, 2024, 12:45 pm

RCS Chat: RCS देगा WhatsApp को टक्कर, बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे मैसेज

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 18, 2024

RCS Chat: RCS देगा WhatsApp को टक्कर, बिना इंटरनेट के भी भेज सकेंगे मैसेज

RCS Chat: व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए RCS मार्केट में आ चुका है। RCS चैट की मदद से आप बिना इंटरनेट के बात कर पाएंगे। गूगल की तरफ से लाई जा रही ये सर्विस काफी अलग है। इसमें रिचार्ज की भी जरूरत नहीं होगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, Whatsapp को टक्कर देने के(RCS Chat) लिए एक नया प्लेटफॉर्म आ गया है। इसकी तुलना ऐपल के iMessage से की जा रही है। यही वजह है कि कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है Rich Communication Services (RCS) से SMS और Whatsapp को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ये काफी अलग प्रकार की सर्विस है जिसे गूगल की तरफ से मार्केट में उतारा गया था।

कैसे करता है काम?

RCS का सीधा तरीका है कि आप इसकी मदद से किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं और इसमें इमोजी और मल्टीमीडिया का भी यूज किया जा सकता है। यानी ये पूरी तरह स्मार्ट तरीका है मैसेज भेजने का। आमतौर पर SMS भेजने के लिए आपको Cellular की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए किसी की जरूरत नहीं है। ये दोनों ही तरीके से काम करता है।

इंटरनेट की मदद से भी आप इसमें मैसेज भेज सकते हैं और इंटरनेट की गैरमौजूदगी में ये Cellular पर शिफ्ट हो जाएगा। RCS पर आप चैटिंग करेंगे तो सामने वाले यूजर को ‘Typing’ भी शो करेगा। साथ ही मैसेज पढ़ने के बाद यूजर को ‘Read’ भी नजर आएगा। अभी ये ज्यादातर Android Device पर उपलब्ध भी है। आपको ये जानकर हैरानी भी होगी कि RCS पर आप ग्रुप चैर और फोटो शेयरिंग भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

Authority Rules: तीनों प्राधिकरणों में लागू होंगे एक जैसे नियम, शासन ने दिए निर्देश

iPhone में कैसे कर सकते हैं यूज?

हालांकि अभी तक इसे iPhone के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2024 के आखिरी तक इसे iPhone Users के लिए भी लाया जाएगा। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर हम नॉर्मल SMS सर्विस से इसकी तुलना करें तो ये काफी अलग है क्योंकि इस पर आप मीडिया शेयर कर सकते हैं। गूगल की तरफ से इस सर्विस को साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से कंपनी लगातार इस पर काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.