May 19, 2024, 2:01 pm

Authority Rules: तीनों प्राधिकरणों में लागू होंगे एक जैसे नियम, शासन ने दिए निर्देश

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 18, 2024

Authority Rules: तीनों प्राधिकरणों में लागू होंगे एक जैसे नियम, शासन ने दिए निर्देश

Authority Rules: गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरणों को लेकर बड़ी खबर है। तीनों प्राधिकरण में अब एक समान नियम लागू होंगे। इसको लेकर उत्तर प्रदेश शासन ने 100 पन्नों की पॉलिसी ड्राफ्ट भेजकर निर्देश दिए हैं। अब तीनों प्राधिकरण इस पर विचार-विमर्श करके वापस अपना जवाब शासन को भेजेंगे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण (Authority Rules) की एक जैसी नीतियां बनेंगी। तीनों प्राधिकरण के एक जैसे नियम होंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार किया गया है। शासन ने पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार करके नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को भेजा है। अब तीनों प्राधिकरण इस पर विचार-विमर्श करके वापस अपना जवाब शासन को भेजेंगे।

100 पन्ने की है पॉलिसी ड्रॉफ्ट

तीनों प्राधिकरण के नियम एक होने के बाद आवंटियों को फायदा होगा। इस पॉलिसी ड्रॉफ्ट में करीब 100 पन्ने हैं। जिसमें सभी मुद्दों का जिक्र किया गया है। नियम एक बनने के साथ आवेदन पर समय सीमा भी तय की जाएगी। अभी ड्रॉफ्ट रिपोर्ट पढ़ी जा रही है। जल्द उत्तर प्रदेश शासन को जवाब भेजा जाएगा।

लगाए जाते हैं अलग-अलग आरोप

अभी तीनों प्राधिकरण में अलग-अलग नियम है। सभी का काम करने का तरीका भी अलग-अलग है। ऐसे में लोग प्राधिकरण के अधिकारियों पर आरोप लगाते हैं। वह कहते हैं कि दूसरी अथॉरिटी में ऐसा नहीं होता है। जबकि नियमों की वजह से काम करने का तरीका अलग है, लेकिन एक नियम बनने के बाद सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें…

School Van Accident News: स्कूल वैन पर गिर पड़ी बिजली की तार, बाल-बाल बची स्कूली बच्चों की जान

आवंटन देने में भी अलग-अलग हैं नियम

बताया जा रहा है की अभी यमुना विकास प्राधिकरण में आवंटन ड्रॉ के माध्यम से होता है, लेकिन नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आवंटन ई-नीलामी के जरिए होता है। इसी तरीके से भूखंड आवंटन के बाद अलग-अलग नियम है। इसके अलावा निर्माण कार्य और शर्तें भी अलग-अलग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.