February 1, 2023, 9:00 pm

Peanut side effects: ये लोग मूंगफली खाने से बचें, जानिए क्या होते हैं नुकसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 7, 2023

Peanut side effects: ये लोग मूंगफली खाने से बचें, जानिए क्या होते हैं नुकसान

Peanut side effects: सर्दियों का मौसम और मूंगफली मजे का कॉम्बिनेशन है. मूंगफली (Peanut) एक मौसमी फूड है जोकि प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है. लोग मूंगफली को सर्दियों में धूप सेंकते हुए जरूरत से ज्यादा ही खा जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाते है तो इससे आपकी सेहत को कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए.

ज्यादा मूंगफली के सेवन से आपका पेट खराब हो सकता है और आप कब्ज की समस्या के शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा मूंगफली खाने से आपको वजन बढ़ने की भी समस्या हो सकती है, तो चलिए जानते हैं (Peanut side effects) मूंगफली खाने के नुकसान-

मोटे लोग न खाएं

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है जिससे आपका वजन बहुत तेजी से ज्यादा बढ़ सकता है.

अपच की समस्या

जो लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं इनको मूंगफली खाने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. मूंगफली खाने से ऐसे लोगों को ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो सकती है.

दिल से जुड़ी समस्याएं

अगर आप ज्यादा मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है क्योंकि बाजार में आजकल फ्लेवर के चलते मूंगफली में सोडियम की मात्रा बढ़ाई जा रही है जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

https://gulynews.com/government-will-hike-fitment-factor-of-central-employees/

लिवर की समस्या

ज्यादा मूंगफली खाने से आपको लिवर से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए जिन लोगों का लिवर कमजोर होता है उन लोगों को मूंगफली खाने से हमेशा बचना चाहिए.

एलर्जी की समस्या

अगर आप ज्यादा मूंगफली खाते है तो इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. इससे आपके शरीर में सूजन, लालिमा, खुजली या लाल चकत्ते हो सकते हैं. ऐसे में आप डॉक्टर से सलाह लेकर ही मूंगफली खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.