May 6, 2024, 6:47 am

सीनियर सिटीजन को फिर मिल सकती ट्रेन टिकट पर छूट!

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 9, 2022

सीनियर सिटीजन को फिर मिल सकती ट्रेन टिकट पर छूट!

ट्रेन टिकट पर सीनियर सिटीज को मिलने वाली छूट को लेकर एक बार फिर विचार किया जा रहा है। सामाजिक न्याय-अधिकारिता मंत्रालय ने इस सम्बन्ध में रेल मंत्रालय से जानकारी मांगी है।

कोविड-19 के कम होते असर और देश में और भा चीजों के सामान्य होने के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में मिलने वाली रियायत को फिर चालू करने के लिए आवाज उठने लगी है। इसके चलते सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहा है । साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि सरकार पर ज्यादा आर्थिक दबाव भी न पड़े और वरिष्ठ नागरिकों को रियायत भी मिल जाए।

इसे भी पढ़ें

कर्नाटक के पूर्व CM समेत 63 लोगों को जान से मारने की धमकी। कहा- मरने के लिए तैयार रहें।

2 साल से बंद है यह सुविधा

कोविड-19 के दौरान खराब वित्तीय हालात को देखते हुए रेलवे ने तीन श्रेणियों को छोड़कर सभी के किराए में रियायत बंद कर दी थी। इनमें वरिष्ठ नागरिक भी हैं। यह सुविधा कब तक चालू होगी इसको लेकर अभी तो कुछ साफ नहीं है। लेकिन जिस तरह से इस पर दबाव बढ़ रहा है। उसको देखते हुए इस पर जल्द कोई फैसला आने की उम्मीद है। मौजूदा समय में देश में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या करीब 14 करोड़ है।

यहां क्लिक करें

नोएडा की समझ पर ताला, भूले जल ही जीवन है

 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में कहा था कि करीब 7करोड़ वरिष्ठ नागरिक करीब 2 साल से बिना किसी छूट के ट्रेनों में सफर कर रहे हैं।सभी वरिष्‍ठ नागरिक ट्रेन के किराए में बिना छूट के सफर करने के लिए मजबूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.